संजीवनी टुडे

30 सितंबर: राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आखरी मौका, नहीं कराया है तो जल्द करा लें, वरना...

संजीवनी टुडे 30-09-2020 13:07:43

आज राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखरी तारीख है। कुछ दिनों पहले खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी थी।


नई दिल्ली। आज राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखरी तारीख है। कुछ दिनों पहले खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी थी। जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है वह जल्द करा लें। 

सरकार ने गरीब और प्रवासी लाभार्थियों के हितों की रक्षा के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड धारकों की अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी को लागू करना शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं कैसे राशन कार्ड को आधार से लिंक किया जा सकता है।

UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी। इसके साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी।

आप की डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने को कहा जा सकता है। जिसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी। राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजा जाएगा।

सबसे पहले यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑफ इंडिया यानी आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। फिर ‘स्टार्ट नाऊ ऑप्शन पर क्लिक करें। अपना एड्रेस डिटेल भरें। यहां आपको कई विकल्प दिखेंगे उसमें से आपको राशन कार्ड बेनिफिट को चुनना होगा। यहां राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी भरे और फिर स्क्रीन पर प्रोसेस कंप्लीट होने का मैसेज दिखेगा। इसे पोस्ट करें। आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।

यह खबर भी पढ़े: उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर पाने का आज अंतिम अवसर, ऐसे करें अप्लाई

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended