संजीवनी टुडे

कोरोना से प्रभावित कर्मचारियों को मिली राहत, एनपीएस खाताधारकों को आंशिक निकासी निकालने की मिली इजाजत

संजीवनी टुडे 10-04-2020 17:19:25

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच परेशान जनता को राहत देने के लिए सरकार अलग-अलग प्रयास में जुटी हुई है। लोगों को पैसे की दिक्कत न आए, इसकी तमाम सरकारी संस्थाए कोशिश कर रही है।


नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच परेशान जनता को राहत देने के लिए सरकार अलग-अलग प्रयास में जुटी हुई है। लोगों को पैसे की दिक्कत न आए, इसकी तमाम सरकारी संस्थाए कोशिश कर रही है। इसी कड़ी में पहले पीएफ से रकम निकालने की इजाजत दी गई थी, अब न्यू पेंशन स्कीम (NPS) से भी आंशिक निकासी की इजाजत दे दी गई है। इसका फायदा करीब 1.35 करोड़ एनपीएस खातारधारक ले सकते हैं।

दरअसल, पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने शुक्रवार को कहा कि एनपीएस खाताधारकों को कोविड-19 के इलाज संबंधित खर्चों के लिए आंशिक निकासी की इजाजत होगी। सूत्रों के मुताबिक, पीएफआरडीए ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत सभी अंशधारकों और खाताधारकों को संबोधित एक सर्कुलर में कहा, 'भारत सरकार ने कोविड-19 को महामारी घोषित किया गया है।

कोविड-19 को गंभीर बीमारी घोषित करने का निर्णय किया गया है, जो प्राणघातक है। इसलिए एनपीएस खाताधारकों को बीमारी के इलाज के लिए आंशिक निकासी की इजाजत दी जाएगी।' पीएफआरडीए ने कहा कि यह इजाजत जरूरत पड़ने पर खाताधारकों, उनके जीवनसाथी, बच्चों, आश्रित माता-पिता के इलाज के लिए दी जाएगी. पीएफआरडीए ने स्पष्ट किया है कि आंशिक निकासी की सुविधा अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के खाताधारकों के लिए नहीं होगी।

पीएफआरडीए ने कहा, 'हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि फिलहाल एपीवाई के खाताधारकों के लिए आंशिक निकासी का कोई प्रावधान नहीं है।' गौरतलब है कि एनपीएस और एपीवाई, पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण की दो प्रमुख पेंशन योजनाएं हैं। एनपीएस और एपीवाई के तहत कुल खाताधारकों की संख्या 31 मार्च तक 3.46 करोड़ थी. पीएफआरडीए के आंकड़ों के अनुसार इसमें से एपीवाई के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ थी।

यह भी पढ़े: IMF निदेशक का बड़ा बयान- कोविड-19 से दुनिया में आ सकती है अब तक की सबसे बड़ी मंदी

यह भी पढ़े: COVID-19: राजधानी दिल्‍ली के 21 इलाकों में लागू हुआ ऑपरेशन SHIELD, जानिए CM केजरीवाल का ये पूरा plan

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended