संजीवनी टुडे

RBI ने पैसों से जुड़े इस नियम में किया बड़ा बदलाव, जानें आपको कैसे होगा फायदा

संजीवनी टुडे 01-12-2020 16:59:08

भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने हेतु आए दिन किसी नई सुविधा का ऐलान करता रहता है।


नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने हेतु आए दिन किसी नई सुविधा का ऐलान करता रहता है। अब आरबीआई ने एक और बड़ी घोषणा की है। आज से बैंकों ने पैसों के लेन-देन से जुड़े एक महत्वपूर्ण नियम में परिवर्तन किया है।

अक्तूबर में आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया था। मतलब अब आपको बड़ी रकम ट्रांसफर करने हेतु  बैंक के खुलने और बंद होने की प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। 

मौद्रिक नीति समिति के निर्णयों की घोषणा करते वक्त गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्राहकों को यह उपहार दिया था। आज से पहले ग्राहकों हेतु आरटीजीएस सिस्टम की टाइमिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक थी। दूसरे एवं चौथे शनिवार को, जब बैंक का अवकाश होता है, तब यह सुविधा भी बंद रहती थी। 

बता दें कि RTGS का अर्थ रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम है। मतलब जैसे ही आप पैसा ट्रांसफर करें, थोड़ी ही देर में वह खाते में पहुंच जाए। आरटीजीएस के जरिए जब आप लेन देन करते हैं तो अन्य खाते में शीघ्र ही पैसा ट्रांसफर हो जाता है। 

छह जून, 2019 को आरबीआई ने आम जनता को बड़ा उपहार प्रदान करते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर के जरिए होने वाला लेन देन निशुल्क कर दिया था।

16 दिसंबर, 2019 से सभी बैंकों में 24 घंटे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू की थी। इंटरनेट के जरिए दो लाख रुपये तक के लेन-देन हेतु एनईएफटी का उपयोग किया जाता है। इसके जरिए किसी भी शाखा के किसी भी बैंक खाते से किसी भी शाखा के बैंक खाते को पैसा भेजा जा सकता है। 

यह खबर भी पढ़े: वोडाफोन-आइडिया ने ग्राहकों को दिया झटका, इन प्लान्स को किया महंगा, जानिए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended