संजीवनी टुडे

आरबीआई ने लगाया कर्नाटक बैंक पर 4 करोड़ का जुर्माना

संजीवनी टुडे 04-03-2019 20:53:07


मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामकीय प्रावधानों के उल्लंघन करने पर कर्नाटक बैंक समेत पांच बैंकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की है। आऱबीआई ने कर्नाटक बैंक पर चार करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। जबकि पिछले सप्ताह ही एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और आईडीबीआई पर भी 3 करोड़ रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोंका जा चुका है। हालांकि महाशिवरात्रि होने के कारण कर्नाटक बैंक के अधिकारियों से संपर्क नहीं हो पाया। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 260000/- में , 12 माह की आसान किस्तों में कॉल  9314166166

निजी सेक्टर की बैंक की ओर से गई जानकारी में यह पता चला है कि रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट से जुड़ी परिचालन नियंत्रणों के क्रियान्यन में देरी किए जाने पर चार करोड़ रुपये का आर्थिक दंड लगाया है। पिछले सप्ताह भी केंद्रीय बैंक की ओऱ से चार बैंकों एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और आईडीबीआई ने विभिन्न दिशा-निर्देशों का पालन न करने के लिए मौद्रिक दंड लगाया गया था। इस संदर्भ में सभी एक्सचेंज को सूचित किया था। यूनियन बैंक पर 3 करोड़ रुपये, देना बैंक पर 2 करोड़ रुपये और आईडीबीआई और एसबीआई पर भी क्रमशः 1-1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उल्लेखनीय है कि सोसायटी ऑर वर्ल्ड वाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलिकम्युनिकेशन्स (स्विफ्ट) संदेश भेजने वाला एक वैश्विक सॉफ्टवेयर है। इस प्रणाली का इस्तेमाल वित्तीय संस्थाओं की ओर से आपसी लेनदेन के लिए किया जाता है। हालांकि इस मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग से पंजाब नेशनल बैंक में 14,000 करोड़ रुपये की भारी धोखाधड़ी की गई थी, जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने निगरानी प्रक्रिया को चुस्त करने की नोटिस सभी बैंकों को भेजी थी। 

More From business

Loading...
Trending Now
Recommended