संजीवनी टुडे

अब पैसों के लिए बाजार जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, गांव में ही मिलेगी ये सुविधा

संजीवनी टुडे 16-09-2020 13:38:24

भारत में कोरोना काल में बैंकिंग सुविधा को और सरल बनाने की कवायद प्रारम्भ हो गई है।


नई दिल्ली। भारत में कोरोना काल में बैंकिंग सुविधा को और सरल बनाने की कवायद प्रारम्भ हो गई है। हिंदुस्तान के सरकारी बैंकों संग अब प्राइवेट सेक्टर्स के भी कई बैंक गांव में ही लोगों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने का कार्य शुरू कर दिया है। 

अनेक सरकारी बैंकों संग कुछ निजी बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक एवं एचडीएफसी ने अब अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग तथा फोन बैंकिग सुविधा गांव के सरकारी राशन केंद्रों पर प्रारंभ करने पर विचार कर रहे हैं। 

कोरोना के दौर में खाताधारक बैंक की इस सुविधा से अनेक तरह के लाभ उठा सकते हैं। इससे लोगों को शहर या फिर बाजार जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तथा वह 10 हजार रुपये तक निकासी गांव के ही एटीएम से कर पाएंगे। 

अब गांव में ही मिलेगी ATM सुविधा
जानकारी के मुताबिक, कोरोना के दौर में मोदी सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में ही एटीएम सुविधा मजबूत कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी राशन दुकानों को इसके लिए चुना गया है। इन दुकानों पर लगी ई-पास मशीनों में अब मनी ट्रांजिस्टिंग एप्प के जरिए लेनदेन प्रारम्भ किया जाएगा। इस एप्प के जरिए राशन की दुकानों पर गांव के लोग किसी भी बैंक से संबंधित जमा-निकासी कर पाएंगे। 

अनेक राज्यों में हुई शुरू
अनेक राज्यों के संबंधित विभागों ने अब इसको लेकर पहल प्रारम्भ कर दी है।  राज्य सरकारें बैंकों में काफी भीड़ को देखते हुए और कोरोना संक्रमण को रोकने हेतु इस योजना पर काम कर रही है। 

इस सेवा के प्रारम्भ हो जाने के पश्चात अब गांव के लोगों को शहर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा, जिससे वक्त की बर्बादी भी बचेगी। अनेक राज्य सरकारें जल्द ही ई-पास मशीन के माध्यम से यह सुविधा प्रारम्भ करने जा रही है। यह लेन-देन जन सुविधा केंद्रों की तर्ज पर होगा। 

यह खबर भी पढ़े: Drugs Case: NCB के दफ्तर में श्रुति मोदी से पूछताछ के दौरान एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव, अब जया शाह को नहीं बुलाया जाएगा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended