संजीवनी टुडे

अब घर खरीदना चार साल में हुआ मुश्किल : आरबीआई रिपोर्ट

संजीवनी टुडे 12-07-2019 10:42:39

सरकार का भी प्रयास है कि साल 2022 तक सब को घर उपलब्‍ध करवाया जाए। वहीं, रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में भले ही सुस्‍ती का दौर जारी हो और घर बिकने की रफ्तार सुस्‍त पड़ी हो।


नई दिल्‍ली। आमतौर पर हर आदमी का सपना होता है कि उसका एक घर हो। सरकार का भी प्रयास है कि साल 2022 तक सब को घर उपलब्‍ध करवाया जाए। वहीं, रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में भले ही सुस्‍ती का दौर जारी हो और घर बिकने की रफ्तार सुस्‍त पड़ी हो। लेकिन इन सब के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 4 साल में आम आदमी के लिए घर खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है।

दरअसल इसके लिए आरबीआई ने एक सर्वे कराया है, जिसके मुताबिक पिछले चार साल के दौरान घर लोगों की पहुंच से दूर हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई  में घर खरीदारों की मुश्‍क‍ि‍ल सबसे ज्‍यादा बढ़ी है। इसकी सबसे बड़ी वजह यहां पर रहने वाले  लोगों की आमदनी और घर की कीमत का अंतर सबसे ज्‍यादा रहा है।  

आरबीआई की सर्वे में एक अन्‍य निष्‍कर्ष ये निकाला गया है कि औसत ईएमआई से इनकम (ईटीआई) अनुपात पिछले दो साल के दौरान कमोबेश स्थिर बना हुआ है। ये लोन की पात्रता  के बारे में बताता है। 

रिपोर्ट के अनुसार देश के अन्‍य शहरों की अपेक्षा पुणे और अहमदाबाद  में ज्‍यादा ऊंचा औसत ईटीआई दर्ज किया। बता दें कि आरबीआई का सर्वे देश के 13 प्रमुख शहरों में अध्‍ययन के आधार पर जारी किया गया है। इनमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंग्‍लुरु, कोलकाता, पुणे, जयपुर, चंडीगढ़, अहमदाबाद, लखनऊ, भोपाल और भुवनेश्वर इसमें  शामिल है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

bhggd

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended