संजीवनी टुडे

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ और भी आसान, जानिए तरीका

संजीवनी टुडे 16-09-2020 12:58:07

ड्राइविंग लाइसेंस तथा गा‍ड़ी रजिस्‍ट्रेशन से जुड़े हुए काम करवाना अब आपके लिए काफी सरल हो चुका है।


नई दिल्ली। ड्राइविंग लाइसेंस तथा गा‍ड़ी रजिस्‍ट्रेशन से जुड़े हुए काम करवाना अब आपके लिए काफी सरल हो चुका है। दरअसल सूचना मंत्रालय की तरफ से कुछ नये नियम जारी किये गये हैं, जिससे अनेक काम आपके आसान हो जाएंगे। इसका नोटिफिकेशन भी सरकार की तरफ से प्रदान किया गया है, जिसमें आधार का उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने से लेकर व्‍हीकल रजिस्‍ट्रेशन में किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍ट्री की वजह से ये परिवर्तन किया गया है जिसके पीछे उद्देश्य ड्राइविंग लाइसेंस और कार रजिस्‍ट्रेशन में फर्जी पते का दस्‍तावेज लगाने पर नजर रखना है। इस नये नियम के पश्चात लोग घर बैठे ही अपना कार्य करने में सक्षम हो पाएंगे। अगर कोई ऑनलाइन सेवाएं लेना चाहता है तो आधार ऑथेंटिकेशन से काम बन पाएगा। 

सरकार ने दी बड़ी राहत 
बता दें कि इससे पूर्व भारत सरकार ने गाड़ी मालिकों और चालकों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर वाहन दस्तावेजों की वैधता अवधि में वृद्धि कर दी थी। मोटर वाहन अधिनियम के तहत अनिवार्य ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण, वाहन फिटनेस इत्यादि दस्तावेजों की वैधता में वृद्धि कर 31 दिसंबर, 2020 कर दी गयी है। 

जानें ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की प्रक्रिया
-पहले आप सारथी वेबसाइट पर जाइए एवं ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड कीजिए। 
-स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के मुताबिक फॉर्म को भरने का कार्य कीजिए। 
-'जमा करें' पर क्लिक कीजिए। 

- अगर आवेदक एक नाबालिग है, तो फॉर्म के प्रिंट आउट लेवे एवं पार्ट D को भरिए। तत्पश्चात निकटतम आरटीओ में जाकर लाइसेंस देनेवाले अधिकारियों की मौजूदगी में पार्ट D पर माता-पिता/संरक्षक के जरिए दस्तखत कराना होता है। 
-आवेदन पत्र संग सभी जरुरी दस्तावेज अपलोड कीजिए। 

-सबमिट करने के पश्चात एक वेब एप्लिकेशन नंबर आपको मिलेगा, जो बाद में एप्लिकेशन स्थिति को ट्रैक करने हेतु इस्तेमाल किया जाता है। 
-आवेदन पूरा हो जाने के पश्चात, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको कन्फर्मेशन मैसेज भेज दिया जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: Drugs Case: NCB के दफ्तर में श्रुति मोदी से पूछताछ के दौरान एक सदस्य कोरोना पॉजिटिव, अब जया शाह को नहीं बुलाया जाएगा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended