संजीवनी टुडे

लॉकडाउन के बाद भारतीय मांग के कारण नेपाल धागा उद्योग में उछाल

संजीवनी टुडे 26-09-2020 19:25:07

भारत में लॉकडाउन के खत्म होने के साथ-साथ नेपाल निर्मित धागे की मांग बढ़ गई है। इससे नेपाल के स्थानीय उत्पादकों को काफी लाभ हो रहा है।


काठमांडू। भारत में लॉकडाउन के खत्म होने के साथ-साथ नेपाल निर्मित धागे की मांग बढ़ गई है। इससे नेपाल के स्थानीय उत्पादकों को काफी लाभ हो रहा है। उनका कहना है कि भारत की बढ़ती मांग की वजह से हम लोग अपनी क्षमता के 60% तक उत्पादन कर रहे हैं। हम लोग अब धागों का निर्यात कर पा रहे हैं।

करीब ढाई दशक से भी ज्यादा समय से नेपाल भारत को धागों का निर्यात करता है। पंजाब, असम ,सिलीगुड़ी, नई दिल्ली, गुवाहाटी और गोरखपुर से थोक में धागों की मांग होती है। अकेले भारत नेपाल में निर्मित 60 प्रतिशत धागों का आयात करता है।

कस्टम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार नेपाल ने पिछले एक महीने में एक बिलियन नेपाली रुपये का धागा निर्यात किया। रिलायंस स्पिनिंग, त्रिवेणी स्पिनिंग और जगदंबा स्पिनिंग नेपाल के तीन बड़े धागा निर्माता हैं, जो कि अपनी 60% क्षमता से काम कर रहे हैं। रिलायंस स्पिनिंग के मालिक शशिकांत अग्रवाल ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से हमारा काम धंधा रुक गया था लेकिन अब हम लोग बिजनेस शुरू कर चुके हैं और 1700 मजदूरों के साथ काम प्रगति पर है।

यह खबर भी पढ़े: ड्रग्स मामले में NCB ने क्षितिज प्रसाद को किया गिरफ्तार, करण जौहर की बढीं मुसीबतें

यह खबर भी पढ़े: भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा, राममाधव, मुरलीधर और अनिल जैन को नहीं मिली नड्डा की टीम में जगह

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended