संजीवनी टुडे

Live: RBI ने टर्म लोन मोरटोरियम 31 अगस्त तक के लिए बढ़ाया

संजीवनी टुडे 22-05-2020 10:53:01

देश में कोरोना संकट के बीच आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास प्रेस कांफ्रेंस कर रहे है।


नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और ग्राहकों के लिए बड़ी राहत का एलान किया।

-आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास प्रेस से बात करते हुए रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट कटौती की घोषणा की है। इसके साथ ही आपकी लोन-EMI सस्ती हो सकती है। यह 4.40 फीसदी से कम होकर चार फीसदी रह गई। साथ ही रिवर्स रेपो रेट 3.75 फीसदी से कम होकर 3.35 फीसदी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि मार्च के बाद ग्लोबल इकोनॉमी में गिरावट आई है। मांग में कमी के कारण निवेश में भारी कमी देखने को मिली है।  मौजूदा माहौल को देखते हुए कृषि क्षेत्र से काफी उम्मीदें हैं। मार्च में मैन्युफैक्चरिंग में 17 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। कोरोना वायरस की वजह से सरकारी की आय पर काफी खराब असर पड़ा है।  

उन्होंने कहा कि देश में टॉप 6 राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं इनका अर्थव्यवस्था में 60 फीसदी हिस्सा है। सितंबर 2020 के बाद महंगाई दर में गिरावट आएगी और ये 4 फीसदी के नीचे रह सकती है। 

RBI गवर्नर ने कहा- 2020-21 में जीडीपी की वृद्धि नेगेटिव श्रेणी में बने रहने की संभावना है। अप्रैल महीने में निर्यात में 60.3 फीसदी की कमी आई है। सितंबर 2020 के बाद महंगाई दर में गिरावट आएगी और ये 4 फीसदी के नीचे रह सकती है। दलहन, तिलहन और अनाज की महंगाई में उछाल देखने को मिला है।
भारत का विदेशी मुद्रा भंडार में 9.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि मार्च में औद्योगिक उत्पादन में 17 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। कोर इंडस्टिरीज के आउटपुट में 6.5 फीसदी की कमी हुई है और मैन्युफेक्चरिंग में 21 फीसदी की गिरावट हुई है।

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि आरबीआई ने मोरेटोरियम को 3 महीने के लिए और बढ़ाने का ऐलान किया है। मोरेटोरियम की समयसीमा को बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया है। पहले यह 31 मई तक के लिए था। रिजर्व बैंक के इस कदम से बैंकों से कर्ज लेने वालों को बड़ी राहत मिल गई है। 

यह खबर भी पढ़े: शुक्रवार, 22 मई: जानिए, आज के सोने-चांदी का भाव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended