संजीवनी टुडे

उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर पाने का आज अंतिम अवसर, ऐसे करें अप्लाई

संजीवनी टुडे 30-09-2020 12:29:35

आज 30 सितंबर का दिन है। अब1 अक्टूबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना का फायदा आप नहीं उठा पाएंगे। अप्रैल से शुरू की गई इस स्कीम को सितंबर अंत तक बढ़ा दिया गया था।


नई दिल्ली। आज 30 सितंबर का दिन है। अब1 अक्टूबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना का फायदा आप नहीं उठा पाएंगे। बता दें कि कोरोना के कारण सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने का ऐलान किया गया था। अप्रैल से शुरू की गई इस स्कीम को सितंबर अंत तक बढ़ा दिया गया था। 

gas

अब सितंबर के बाद इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना के तहत गैस सिलेंडर फ्री में नहीं मिलेगा। लिहाजा इस योजना का लाभ उठाने के लिए अब आपके पास आखिरी मौका बचा है। आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

gas

उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर डिटेल में जानकारी ले सकते हैं।  रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरकर नजदीकी LPG वितरक के पास जमा करवाना होगा। अप्लाई करने के इस फॉर्म में महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। बाद में इसे प्रॉसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करती हैं। अगर कोई उपभोक्ता EMI का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है। 

gas

इस योजना का लाभ उन्हीं परवारों को मिलता है जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड धारक है। इसमें महिला अपने नाम से गैस कनेक्शन ले सकती है। इस योजना में जिस महिला के नाम से गैस कनेक्शन लेना है, उसे ग्रामीण BPL कार्ड धारक निवासी होना चाहिए। सब्सिडी की राशि हासिल करने के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। 

यह खबर भी पढ़े: डिज्नी का बड़ा कदम, थीम पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended