संजीवनी टुडे

बाजार में केवाईसी ने उतारे खादी के जूते, गडकरी ने किया लॉन्‍च, जानिए कीमत

संजीवनी टुडे 21-10-2020 22:37:22

खादी एव ग्रामोद्योग आयोग (केवाईसी) ने दिवाली से पहले खादी से बने जूते बाजार में उतारे हैं।


नई दिल्‍ली। खादी एव ग्रामोद्योग आयोग (केवाईसी) ने दिवाली से पहले खादी से बने जूते बाजार में उतारे हैं। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई) मंत्री  नितिन गडकरी ने देश में पहली बार खादी फैब्रिक से बने जूतों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बुधवार को लॉन्‍च किया। 

खादी के जूते और सैंडल की हर जोड़ी की कीमत 1,100 रुपये से 3,300 रुपये के बीच है। खादी एव ग्रामोद्योग आयोग ने महिलाओं के लिए 15 डिजाइन और पुरुषों के लिए 10 डिजाइन उतारे हैं। खादी के यह फुटवियर खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के पोर्टल पर बेचे जाएंगे। उन्होंने कहा कि चीन और अमेरिका के बाद भारत विश्‍व में फुटवियर बनाने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। उन्‍होंने कहा कि यह 1.45 लाख करोड़ रुपये की इंडस्ट्री है। 

उल्लेखनीय है कि फुटवियर का घरेलू बाजार 85 हजार करोड़ रुपये का है, जबकि 45,000 करोड़ रुपये से 55,000 करोड़ रुपये का फुटवियर निर्यात होता है। 

गडकरी ने कहा कि खादी कारीगरों को इस तरह के आकर्षक फुटवियर के डिजाइन करने के लिए बधाई देता हूं। उनके द्वारा किया गया ये प्रयास निश्चित रूप से खादी उद्योग को बढ़ावा देगा और स्थानीय रोजगार बढ़ाने में मदद करेगा। खादी के जूतों की लॉन्चिंग के अवसर पर गडकरी ने कहा कि खादी का उपयोग बढ़े यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आग्रह है। 

उन्‍होंने कहा कि हमारी जरूरत की वस्तुओं में ज्यादा से ज्यादा खादी उपयोग हो सके इसके लिए केवाईसी के इस प्रयास का मैं सराहना करता हूं। गडकरी ने कहा कि वह फिल्म अभिनेत्री एवं सांसद हेमा मालिनी से खादी फुटवियर के प्रचार और ब्रांड एंबेसडर बनने का अनुरोध करेंगे। उन्‍होंन कहा कि देश के फुटवियर सेक्टर में रोजगार और निर्यात की अपार संभावनाएं हैं।

यह खबर भी पढ़े: डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा, कोरोना वैक्सीन के वितरण के लिए बना ली गई रणनीति

यह खबर भी पढ़े: प्रभास बर्थडे स्पेशल, फिल्म 'राधे श्याम' से First LOOK रिलीज- जबरदस्त अंदाज़

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended