संजीवनी टुडे

मात्र इतने लाख में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 25000 की कमाई

संजीवनी टुडे 12-06-2019 10:57:45

भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है. इस मशीन से आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक बना सकते हैं।


नई दिल्ली। अगरबती का कारोबार कम पैसों में प्रारम्भ हो जाता है। इसलिए कोई भी आम आदमी जो व्यवसाय शुरू करने का मन बना रहा हो एवं उसे ये विचार नहीं आ रहा है कि वो किस वस्तु का व्यवसाय करें तो वो अगरबती कारोबार शुरू कर सकता है। 

gdg

बता दें कि हिंदुस्तान अगरबत्ती तैयार करने की मशीन की कीमत 35000 रुपए से 175000 रुपए तक है। जिससे आप सिर्फ 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक बना सकते हैं। 

अगरबत्ती बनाने की मशीन
अगरबत्ती तैयार करने में अनेक तरह की मशीनें काम में लाई जाती हैं। इनमें मिक्सचर मशीन, ड्रायर मशीन एवं मेन प्रोडक्शन मशीन सम्मिलित है। 

मिक्सचर मशीन कच्चे माल का पेस्ट तैयार करने के काम आता है तथा मेन प्रोडक्शन मशीन पेस्ट को बांस पर लपेटने का कार्य करता है। अगरबत्ती तैयार करने की मशीन सेमी और पूरी ऑटोमेटिक भी होती है। 

gdg

मशीन चुनने के पश्चात इंस्टॉलेशन के बजट के हिसाब से मशीनों के सप्लायर से डील कीजिए एवं इंस्टॉलेशन करवाइए। साथ ही मशीनों पर कार्य करने का प्रशिक्षण लेना भी जरुरी है। 

अगरबत्ती कच्चे माल की सप्लाई
मशीन इंस्टॉलेशन के पश्चात कच्चे माल की सप्लाई हेतु बाजार के अच्छे सप्लायरों से संपर्क कीजिए। अच्छे सप्लायरों की सूची निकालने हेतु आप किसी अगरबत्ती उद्योग में पूर्व से कारोबार करने वाले लोगों से सहायता से सकते हैं। 

अगरबत्ती तैयार करने हेतु सामग्री
अगरबत्ती तैयार करने हेतु सामग्री में गम पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नर्गिस पाउडर, खुशबूदार तेल, पानी, सेंट, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लड़की, जेलेटिन पेपर, शॉ डस्ट, पैकिंग मटीरियल इत्यादि सम्मिलित है। 

पैकेजिंग तथा मार्केटिंग
पैकिंग हेतु किसी पैकेजिंग एक्सपर्ट से सलाह लेवे एवं अपनी पैकेजिंग को आकर्षक बनाइए। पैकेजिंग के जरिए लोगों के धार्मिक मनोस्थिति को छूने का प्रयास कीजिए। 

अगरबत्तियों की मार्केटिंग करने हेतु अखबारों, टीवी में विज्ञापन दे सकते हैं। इसके सिवा यदि आपका बजट अनुमित प्रदान करता हो तो कंपनी की ऑनलाइन वेबसाइट बनाइए एवं अपने विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग कीजिए। 

अगरबत्ती तैयार करने में लगने वाला वक्त  
अगरबत्ती को बनाने का वक्त आपके जरिए उपयोग की गई मशीन के मुताबिक अलग हो सकता है जैसे की अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग कर रहे है तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती तक तैयार कर सकते है।अगर आप हाथों से इसे बना रहे है या करा रहे है तो इसमें लगने वाला वक्त आपके या कर्मचारी के काम करने की क्षमता पर निर्भर करता है। 

gdg

कितना होगा लाभ 
दरअसल, यदि आप 30 लाख का सालाना कारोबार करते हैं तो 10% लाभ संग आप 3 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। मतलब आप प्रत्येक माह 25 हजार रुपए कमा सकते हैं।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From business

Trending Now
Recommended