संजीवनी टुडे

4 जी डाउनलोड स्पीड में जियो की बादशाहत बरकरार, अपलोड में आइडिया अग्रणी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-10-2019 12:58:55

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार 21 महीने से बादशाहत बरकरार है।


नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में लगातार 21 महीने से बादशाहत बरकरार है। भारतीय दूरसंचार नियामक संस्था(ट्राई) के सितंबर के लिए इस संबंध में प्रकाशित आंकड़ों में दूरसंचार क्षेत्र की अन्य प्रमुख कंपनियां बहुत पीछे हैं। जियो की सितंबर माह में औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड 21 एमबीपीएस रही।

यह खबर भी पढ़ें:​ पाक ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, पाकिस्तानी गोलीबारी में जेसीओ शहीद, दो नागरिक घायल, जवाबी कार्रवाई में...

ट्राई के नवीनतम आंकड़ों में सितम्बर के दौरान भारतीय एयरटेल के प्रदर्शन में मामूली सुधार रहा। एयरटेल की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड अगसत के 8.2 एमबीपीएस की तुलना में मामूली सुधार के साथ सितंबर में 8.3 एमबीपीएस रही । अगस्त में कंपनी की स्पीड जुलाई के 8.8 एमबीपीएस से घटकर 8.2 एमबीपीएस रह गई थी।

रिलायंस जियो की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड की तुलना में एयरटेल की करीब ढाई गुना कम है।

वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने कारोबार का विलय कर लिया है और अब यह वोडफोन आइडिया के रुप में काम कर रही हैं। ट्राई दोनों के आंकड़े अलग-अलग दर्शाती है।

वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड सितंबर में अगस्त के 7.7 एमबीपीएस से घटकर 6.9 एमबीपीएस ही रह गई। आइडिया की स्पीड में सितंबर में मामूली सुधार दर्ज किया अब कंपनी की 4 जी डाउनलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस रह गई।

यह खबर भी पढ़ें:​ कमलेश तिवारी हत्याकांड: हत्या के मुख्य आरोपी गिरफ्तार, गुजरात पहुंचने से पहले ही कसा शिकंजा

औसत 4 जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया एक बार फिर 5.4 एमबीपीएस के साथ अग्रणी है। वोडाफोन और एयरटेल की सितंबर में औसत अपलोड स्पीड सितंबर माह में क्रमश: 5.2 और 3.1 एमबीपीएस रही। सितंबर में वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड कम हुई जबकि एयरटेल की स्थिर थी। इस मामले में रिलायंस जियो की स्पीड 4.2 एमबीपीएस रही।

ट्राई औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकडों के आधार पर करती है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended