संजीवनी टुडे

आपकी सब्सिडी जमा हो रही या नहीं? जानिए कैसे करें चेक

संजीवनी टुडे 28-11-2020 14:54:04

सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी देती है।


नई द‍िल्‍ली। भारत सरकार LPG गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है और अगर आप एलपीजी पर सब्सिडी ले रहे हैं तो ये खबर आपके लिए यह खबर बहुत जरुरी है। सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी देती है। इससे ज्यादा सिलिंडर खरीदने के लिए ग्राहक को बाजार मूल्य देना होता है। लेकिन अधिकांश लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि उनके खाते में सब्सिडी के कितने पैसे जमा हुए हैं। तो चल‍िए हम अपनी खबर के जरि‍ए आपको बताएंगे क‍ि आप कैसे घर बैठे ही कैसे पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी की रकम जमा हुई है या नहीं।

कैसे करें सब्सिडी की राशि पता?
इसके लिए आप सबसे पहले Mylpg.in पर जाएं। आपको तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के टैब दिखेंगे। अपनी सिलिंडर की कंपनी पर क्लिक करें। टैब चुनने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। मेन्यू जाएं और 17 अंकों की अपनी एलपीजी आईडी दर्ज करें। अगर एलपीजी आईडी नहीं पता है, तो क्‍ल‍िक हअर टू नो योर एलपीजी आईडी पर जाकर इसे पता कर सकते हैं।

इतना सब करने के बाद अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, एलपीजी उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम और वितरक की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद प्रोसेस के बटन पर क्लिक करें।
प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको एलपीजी आईडी दिखाई देगी।यहां आपके खाते का विवरण एक पॉप-अप पर दिखेगा। 

यहां आपके बैंक खाते और आधार कार्ड के एलपीजी खाते से लिंक होने की जानकारी के साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं। इसके बाद पेज के बाईं तरह 'सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री या सब्सिडी ट्रांसफर देखें' पर क्लिक करें। इसे क्लिक करने के बाद आपको सब्सिडी की राशि भी दिख जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: सावधान ! अगर आपने नहीं मानी UIDAI की ये सलाह तो उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended