संजीवनी टुडे

भारती एक्सा के दो बीमा उत्पादों को आईआरडीएआई की मंजूरी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 21-01-2020 17:27:22

आईआरडीएआई ने अपने सैंडाबॉक्स प्रोजेक्ट के तहत साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के बीमा उत्पादों को मंजूरी दी है।


नई दिल्ली। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण इंडिया (आईआरडीएआई) ने अपने सैंडाबॉक्स प्रोजेक्ट के तहत साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के बीमा उत्पादों को मंजूरी दी है।

बीमा कंपनी ने मंगलवार को यहां जारी बयान में कहा कि रेगुलेटरी सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के तहत उसके दो इंश्योरेंस प्रस्तावों को अनुमति मिली है।

कंपनी ने बताया कि इसके दो प्रस्तावित उत्पादों यूसेज बेस्ड मोटर इंश्योरेंस तथा हेल्थ सेगमेंट में शार्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस को नियामक ने अपने सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के लिए चुना है।

यह खबर भी पढ़ें:​ नेपाल में तीर्थ यात्रा के लिए गये छह भारतीय पर्यटकों की मौत, जानिए वजह...

आईआरडीएआई ने सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के लिए हैल्थ, नॉन-लाईफ एवं वितरण सेगमेंट्स के तहत दिए गए 173 आवेदनों में से केवल 33 को चुना है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव श्रीनिवासन ने कहा कि ग्राहकों की जरूरतें निरंतर विकसित हो रही हैं, इसलिए पार्टनरों एवं ग्राहकों से लचीले और ‘डू इट योरसेल्फ’ कवरेज की मांग बढ़ रही है। सैंडबॉक्स प्रोजेक्ट के लिए प्रस्तावित उत्पाद ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेंगे। यह ग्राहकों पर केंद्रित रहने की कंपनी की प्रतिबद्धता का नश उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित ‘यूसेज़ बेस्ड मोटर इंश्योरेंस’ में प्रीमियम पूर्व में घोषित या फिर वाहन उपयोग करने तथा स्टैंडर्ड मापदंडों के आधार पर लिया जाता है, जिससे उन लोगों को फायदा मिलेगा, जो लोग कम वाहन चलाते हैं। बाजार में उपलब्ध मौजूदा उत्पाद ग्राहक के ड्राईविंग के तरीके के आधार पर पर्सनलाईज़ेशन नहीं करते। जो ग्राहक साल में 20,000 किलोमीटर वाहन चला रहा है तथा जो साल में केवल 5000 किलोमीटर वाहन चला रहा है, उन दोनों को एक ही उत्पाद दिया जाता है। यह उत्पाद ‘पे एज़ यू गो’ मॉडल पर आधारित है, जो पारंपरिक मोटर इंश्योरेंस से अलग है। यह उन ग्राहकों के लिए आदर्श उत्पाद है, जिनके पास कई वाहन हैं तथा जो हर वाहन का उपयोग ज्यादा नहीं करते।

यह खबर भी पढ़ें:​ Rajasthan Police Recruitment 2019: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, आयु सीमा में भी मिली छूट

प्रस्तावित ‘शार्ट टर्म हेल्थ इंश्योरेंस’ ग्राहकों को शार्ट-टर्म हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रदान करेगा, जिसमें कस्टमाईज़ेबल वेटिंग पीरियड कवर होंगे एवं क्षतिपूर्ति तथा बेनेफिट दोनों शामिल होंगे। निवासन ने कहा कि ग्राहक बीमारी होने के दौरान छोटी अवधि के लिए यह बीमा उत्पाद ले सकते हैं ताकि उन पर बीमारी के कारण वित्तीय भार न पड़े। छोटा एवं सीमित अवधि का हेल्थ इंश्योरेंस कवर ग्राहकों की विशेष जरूरतों को पूरा करेगा।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended