संजीवनी टुडे

2018 में भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ेगी: IMF

संजीवनी टुडे 23-01-2018 16:50:06

नई दिल्ली। 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ेगी। आईएमएफ के जरिए इस तरह का अनुमान करने के बाद अब ग्लोबल सीईओ के जरिए दी गई एक रैंकिंग से देश की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। बीते साल नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर के कार्यान्वयन के कारण आई मुश्किलों के बाद अब भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शुमार हो चुका है।

यह भी पढ़े: प्रचार के अंतिम दिन सी-प्लेन से अंबाजी मंदिर गए PM मोदी, देखें वीडियो

बड़ी कंपनियों के सीईओ ने लगाया अनुमान
विश्व की बड़ी कंपनियों के सीईओ ने अनुमान लगाया है कि देश सबसे तेजी से बढ़ेगा और इस साल ये जापान से भी आगे निकल जाएगा। ग्लोबल सीईओ के सर्वे में भारत को पांचवे स्थान पर रखा गया। प्राइसवाटर हाउस कूपर्स के जरिए किए गए इस सर्वे में अमेरिका को पहले, चीन को दूसरे, जर्मनी को तीसरे और यूके को चौथे स्थान पर रखा है। 

यह भी पढ़े: दूल्हा-दुल्हन का एेसा डांस देख नहीं रुकेगी हंसी, देखें वीडियो

चीन से आगे होगा भारत
आईएमएफ के मुताबिक, चीन के इसी अवधि के दौरान क्रमश: 6.6 फीसद और 6.4 फीसद की दर से बढ़ने का अनुमान है। क्षेत्रों के दृष्टिकोण में चिन्हित अंतर के साथ उभरते बाजारों और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए साल 2018 और साल 2019 के ग्रोथ पूर्वानुमान को अपरिवर्तित रखा गया है। इसमें अनुमान लगाया गया है कि भारत साल 2018 में 7.4 फीसद की दर से बढ़ सकता है जबकि इसी अवधि में चीन की ग्रोथ 6.8 फीसद रह सकती है। 

Rochak News Web

More From business

Trending Now
Recommended