संजीवनी टुडे

BS-6 मानक वाले ईंधन आपूर्ति को तैयार इंडियन ऑयल, 17000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च

संजीवनी टुडे 27-02-2020 16:29:52

इंडियन आयल भारत स्टैंडर्ड बी.एस. (भारत स्टैंडर्ड)-6 मानक वाले इंधन आपूर्ति करने के लिए तैयार है। इसके लिए कुल 17000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई है।


कोलकाता। इंडियन आयल भारत स्टैंडर्ड बी.एस. (भारत स्टैंडर्ड)-6 मानक वाले इंधन आपूर्ति करने के लिए तैयार है। इसके लिए कुल 17000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई है। यह जानकारी इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक  प्रीतीश भारत ने गुरुवार को कोलकाता स्थित आईओसी के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेहन में दी। 

उन्होंने बताया कि आगामी एक अप्रैल से पूरे देश में बीए सिक्स मानक का इंधन अनिवार्य किया जाएगा। मीडिया से बात करते हुए प्रीतीश ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण एक महत्वपूर्ण बिंदु है। गाड़ियों से जो कार्बन उत्सर्जन होता है वह लोगों के स्वास्थ के लिए बहुत खतरनाक होता है। 

बी.एस.--4 मानक के इंधन में सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम (पार्ट्स पर मिलियन) होता है। केंद्र सरकार ने बी.एस.--5 को लागू नहीं कर सीधे बी.एस.--6 को लागू किया है। इसमें सल्फर की मात्रा केवल 10 पीपीएम होती है जो स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक नहीं है। उन्होंने बताया कि इस ईंधन के उत्पादन के लिए हल्दिया में 3000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई है। 

बैरकपुर में भी एक शोधनागार तैयार किया जा रहा है। प्रीतीश ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बड़ी संख्या में एलपीजी की आपूर्ति की जा रही है। जिन क्षेत्रों में एलपीजी वितरण केंद्र नहीं है वहां ऐसे केंद्रों की स्थापना की जा रही है। पूरे बंगाल में 12000 ऐसे केंद्र स्थापित हुए हैं।

यह खबर भी पढ़े: सैकड़ों वर्षों से परम्परा आज भी कायम: इस गाँव में सिर्फ महिलाएं ही खेलती हैं होली, पुरुष करते हैं काम

यह खबर भी पढ़े: इनकम टैक्स के छापों से डरी कांग्रेस, पार्टी अध्यक्ष ने कहा- पहले क्यों नहीं बताया

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended