संजीवनी टुडे

भारतीय कॉस्मेटिक उद्योग को नया प्लेटफॉर्म मिला

संजीवनी टुडे 12-06-2019 21:27:32

भारतीय बाजारों में सौंदर्य उद्योग के भविष्य को लेकर बुधवार को मुंबई के बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर (बीईसी) में सेमिनार का आय़ोजन किया गया। भारत में तेजी से बढ़ते सौंदर्य प्रसाधन बाजार के बारे में जानकारी देने के लिए कोस्मोप्रो इंडिया की ओऱ से तीन दिवसीय बिजनेस टू बिजनेस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया


मुम्बई। भारतीय बाजारों में सौंदर्य उद्योग के भविष्य को लेकर बुधवार को मुंबई के बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर (बीईसी) में सेमिनार का आय़ोजन किया गया। भारत में तेजी से बढ़ते सौंदर्य प्रसाधन बाजार के बारे में जानकारी देने के लिए कोस्मोप्रो इंडिया की ओऱ से तीन दिवसीय बिजनेस टू बिजनेस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। 

कंपनी की ओर से यह पहला आय़ोजन किया गया, जिसमें यूबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रा, मुख्य अतिथि के रूप में अमृता फड़नवीस, इन्फॉर्मा ब्यूटी एक्जिबिशन की अंतर्राष्ट्रीय निदेशक क्लाउडिया बोनफिग्लोली, लैक्मे लीवर के सीईओ पुष्कराज शेनॉय समेत सौंदर्य प्रसाधन उद्योग से जुड़ी कई हस्तियां मौजूद रहीं।  

पश्चिम उपनगर के गोरेगांव इलाके में स्थित बॉम्बे एक्जीबिशन सेंटर (बीईसी) में 12 जून से 14 जून तक कोस्मोप्रो इंडिया मुंबई 2019 सेमिनार का शुभारंभ किया गया। भारत में सौंदर्य प्रसाधन उद्योग के भविष्य की रूपरेखा तय करने पर चर्चा की गई। इस सेमिनार में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ब्रांड कंपनियों के प्रमुख, शीर्ष खरीदार और वितरकों की मौजूदगी रही।

 भारतीय बाजार की विशाल क्षमता को देखते हुए वर्ष 2023 तक इस सेक्टर में 9.7 फीसदी की वृद्धि दर की उम्मीद जताई गई है। विशेष रूप से इत्र निर्माण सेक्टर में 19.6 फीसदी की वृद्धि का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। इसके अलावा मेकअप व अन्य सौंदर्य प्रसाधन सेगमेंट में भी 13.1 फीसदी की विकास दर को हासिल किया जा सकता है। इस तरह के आय़ोजन से भारतीय कॉस्मेटिक उद्योग के विकास को नया मंच मिला है। 
 
इस तीन दिवसीय सेमिनार व प्रदर्शनी में दुनिया भर के 23 देशों की 232 से अधिक कंपनियों की ओर से अपने-अपने उत्पादों और प्रौद्योगिकियों की प्रदर्शनी रखी गई है। अगले तीन दिनों में इटली, संयुक्त राज्य अमेरिका और कोरिया की प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधि भारत में इस उद्योग के लिए आवश्यक सामग्री, कच्चे माल, मशीनरी और उपकरण, अनुबंध विनिर्माण के साथ ही प्राथमिक और माध्यमिक पैकेजिंग के बारे में जानकारी देंगे।  

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

 

More From business

Trending Now
Recommended