संजीवनी टुडे

सोने में गिरावट से क्रूड ऑयल की क़ीमतों में वृद्धि

संजीवनी टुडे 21-01-2019 14:32:39


लॉस एंजेल्स। अमेरिका और चीन के बीच कारोबारी जंग रुकने के अच्छे संकेत और सोने की क़ीमतों में गिरावट के कारण क्रूड ऑयल की क़ीमतों में वृद्धि हो रही है। इसका एक कारण यह भी बताया जा रहा है कि चीनी प्रशासन ने अपनी धीमी पड़ती जा रही अर्थव्यवस्था में संजीवनी देने का ऐलान किया है, जिससे उसकी क्रूड ऑयल की मांग फिर बढ़ गई है।अमेरिका के बाद चीन दूसरा बड़ा तेल आयातक देश है। इससे ऊर्जा निवेशकों में उत्साह का संचार हुआ है। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

विदित हो कि शुक्रवार को क्रूड ऑयल की क़ीमतों में अपेक्षाकृत वृद्धि हुई जो 52.97 डाॅलर प्रति बैरल था। इतना ही नहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल 62.69 डालर प्रति बैरल पर जारी हुआ। सोमवार को मार्टिन लूथर किंग जूनियर की जयंती पर अवकाश और ‘ब्रेक्सिट ड्रामा’ के चलते क्रूड ऑयल की क़ीमतों में ज़्यादा उलट फेर की उम्मीदें नहीं लगाई जा रही हैं। 

MUSTWATCH&SUBSCRIBE

उल्लेखनीय है कि तेल उत्पादक देशों 'ओपेक' ने पिछले महीने विएना में एक जनवरी से क्रूड ऑयल के उत्पादन में बारह लाख बैरल प्रति दिन की कटौती किए जाने का निर्णय लिया था। इसमें आठ लाख बैरल प्रति दिन ओपेक देशों को और चार लाख बैरल प्रतिदिन ग़ैर ओपेक देशों को उत्पादन में कटौती करना शामिल हैं। बैठक में सऊदी अरब ने की मांग थी कि वह अपने बजट घाटे को पूरा करने के लिए तेल की आपूर्ति में कटौती करना चाहता है, ताकि उसे तेल के वाजिब दाम मिल सके।

More From business

Trending Now
Recommended