संजीवनी टुडे

4जी स्पीड के मामले में जियो की बादशाहत बरकरार

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 19-08-2019 13:51:12

रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड गति के मामले में अपनी सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को एक बार फिर बहुत पीछे छोड़ते हुए जुलाई में 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड हासिल कर लगातार 19वें माह अव्वल रही है।


नई दिल्ली। रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड गति के मामले में अपनी सभी प्रतिद्वंदी कंपनियों को एक बार फिर बहुत पीछे छोड़ते हुए जुलाई में 21 एमबीपीएस औसत डाउनलोड स्पीड हासिल कर लगातार 19वें माह अव्वल रही है।

यह खबर भी पढ़ें: तेज रफ्तार बेकाबू कार ने फुटपाथ पर खड़े लोगों को मारी जोरदार टक्कर, देखें VIDEO

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के सोमवार को जारी आँकड़ों के अनुसार, जुलाई में रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल से दोगुना से अधिक और वोडाफोन से ढाई गुना से ज्यादा आगे रही है। आइडिया इस मामले में रिलायंस जियो से तीन गुना से भी अधिक पीछे रही है।

ट्राई के आँकड़ों के अनुसार, जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 17.6 एमबीपीएस थी। वर्ष 2018 में पूरे वर्ष 4जी औसत डाउनलोड स्पीड में अग्रणी स्थान रखने वाली रिलायंस जियो ने इस वर्ष भी अपनी इस स्थिति को बरकरार रखा है।

यह खबर भी पढ़ें: उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के सड़क हादसे की जांच के लिए सीबीआई को दो सप्ताह की और मोहलत

प्राधिकरण के आँकड़ों के अनुसार, एयरटेल की स्पीड जून के 9.2 एमबीपीएस की तुलना में यह जुलाई में घटकर 8.8 एमबीपीएस रह गई।

वोडाफोन और आइडिया सेलूलर का विलय हो चुका है, किंतु ट्राई दोनों कंपनियों के आँकड़े अलग-अलग दर्शाता है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4जी डाउनलोड गति जून के 7.9 एमबीपीएस की तुलना में जुलाई में घटकर 7.7 एमबीपीएस रह गई। हालाँकि जुलाई में आइडिया की स्पीड में मामूली सुधार हुआ और यह 6.6 एमबीपीएस हो गई।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

4जी अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन ने जुलाई में 5.8 एमबीपीएस की औसत से अपना अग्रणी स्थान बनाये रखा। आइडिया और एयरटेल की जुलाई माह के 4जी अपलोड स्पीड क्रमश: 5.3 और 3.2 एमबीपीएस रही। रिलायंस जियो ने इस मामले में भी अपनी स्थिति में सुधार किया है। यह जून में 4.1 एमबीपीएस थी जो जुलाई में 4.3 एमबीपीएस पर पहुँच गई। ट्राई औसत गति की गणना माइस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र, रियल टाइम आँकड़ों के आधार पर करता है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From business

Trending Now
Recommended