संजीवनी टुडे

आईएमएफ विश्व बैंक को COVID-19 महामारी के कारण 'बड़ी वैश्विक मंदी' की आशंका

संजीवनी टुडे 04-04-2020 18:05:28

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने शुक्रवार को कहा कि तेजी से फैल रही कोविड-19 महामारी से बड़ी वैश्विक मंदी पैदा होने की आशंका है, जो सबसे गरीब और कमजोर देशों को अधिक प्रभावित करेगी।


वॉशिंगटन/जिनेवा। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने शुक्रवार को कहा कि तेजी से फैल रही कोविड-19 महामारी से "बड़ी वैश्विक मंदी" पैदा होने की आशंका है, जो संभवतः सबसे गरीब और कमजोर देशों को अधिक प्रभावित करेगी।

लिंक्डइन नेटवर्किंग साइट पर एक पोस्ट में मलपास ने कहा कि विश्व बैंक इथियोपिया, केन्या जैसे देशों के नेताओं के साथ जल्द ही बात करने की योजना बना रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने भी शुक्रवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को एक ठहराव में ला दिया है। इसने दुनिया को एक मंदी में डुबो दिया है। जो एक दशक पहले वैश्विक वित्तीय संकट की तुलना में "अधिक खराब" होगा। यह मानवता का सबसे खराब समय है।

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख के साथ एक दुर्लभ संयुक्त समाचार सम्मेलन में उभरते बाजारों और विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को महामारी के असर से बचाने में मदद करने के लिए प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए उन्नत अर्थव्यवस्थाओं का आह्वान किया।

वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल पर उन्होंने करीब 400 पत्रकारों से कहा कि इसके जैसा और कोई संकट नहीं है। विश्व अर्थव्यवस्था में ठहराव देखा गया है। हम अब मंदी में हैं। यह 2008-2009 के वैश्विक वित्तीय संकट से भी बदतर है।

जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ विश्व बैंक और डब्ल्यूएचओ के साथ काम कर रहा है ताकि चीन और अन्य आधिकारिक कर्जदाता अपनी वसूली को कम से कम एक साल के लिए आगे बढ़ायें। जिससे महामारी का असर खत्म होने तक सबसे गरीब देशों से ऋण वसूली को स्थगित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि चीन ने इस मुद्दे पर "रचनात्मक रूप से" काम किया है। आईएमएफ और विश्व बैंक आने वाले हफ्तों में पेरिस क्लब के कर्जदाता देशों और 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह के साथ एक विशेष प्रस्ताव पर काम करेगा। इसे लगभग दो सप्ताह में समीक्षा के लिए ऑनलाइन जारी किया जाएगा। 

यह खबर भी पढ़े: BHEL ने विकसित की इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइंफेक्शन मशीन, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में निभाएगी भूमिका

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत के बाद शहर में दशहत का माहौल कायम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended