संजीवनी टुडे

बि‍जनेस में इन बातोें को ध्यान में रखोगे तो, बढ़ता जाएगा कारोबार

संजीवनी टुडे 23-01-2018 16:05:59


नई दि‍ल्‍ली। बि‍जनेस को बड़ा करना है या अपने आइडि‍या को डेवलप करना हो इसके लि‍ए बस कुछ बातों का हमें ध्‍यान रखना होता है। जि‍न लोगों ने अपने छोटे से बि‍जनेस से बड़ा कारोबार बनाया हम उनकी जुबानी आपको बता रहे हैं कि‍ आपको कि‍न बातों को अमल में लाना है। इनके एक्‍सपीरियंस की बदौलत आपको आगे बढ़ने की राह मि‍लेगी और ये भी पता चलेगा कि‍ आपको क्‍या गलति‍यां नहीं करनी हैं।  

ऐसे लोगों की पहचान करें जो आपको सहयोग कर सकते हों
कि‍सी भी बि‍जनेस के लि‍ए लोगों का मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है। अपने साथ जुड़े लोगों को पहचानना जरूरी है तभी आप उन्‍हें अपने मकसद के हि‍साब से काम में लगा पाएंगे ओर वो अपना पूरा आउटपुट दे पाएंगे। आपके कर्मचारी ही आपकी संपत्‍ति‍ है।  अपनी टीम से ज्यादा कुछ छुपाना नहीं चाहि‍ए। आपकी टीम को पता होना चाहि‍ए कि‍ आप क्‍या सोच रहे हैं और आप उनसे क्‍या उम्‍मीद करते हैं। 

MUST WATCH

यह भी पढ़े: प्रचार के अंतिम दिन सी-प्लेन से अंबाजी मंदिर गए PM मोदी, देखें वीडियो

जो आपकी की समझ की परख रखता हो उसे रखेें साथ
बि‍जनेस का मतलब होता है लोग, मकसद और कल्‍चर। लोगों को उनकी काबलि‍यत पर हायर करें और उन्‍हें अपने मकसद के लि‍ए ट्रेनिंग दें। लोगों को अपने साथ जोड़ते वक्त कंप्रोमाइज न करें  जो बेस्‍ट हो उसे हायर करें। ऐसे लोगों को अपने साथ जोड़ें जो आपके कल्‍चर के साथ जि‍एं, स्‍कि‍ल तो डेवलप हो ही जाएंगी। अगर आप बि‍जनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो अपने साथ जुड़े लोगों को वाजि‍ब वेतन के अलावा और सुवि‍धाएं दें जैसे परफॉर्मेंस बोनस वगैरा ताकि‍ वो हमेशा मोटीवेटेड रहें और अपना बेस्ट देने की कोशि‍श करें। आपके कारोबार को तरक्‍की दि‍लाने में आपके साथ जुड़े लोगों का रोल बहुत अहम होता है। 

आपके लिए क्या सबसे ज्यादा जरूरी है उसे करें
अपनी वैल्‍यूज, प्रिंसिंपल्‍स को तय करें और उन पर चलें। अपनी टीम को भी उसमें शामि‍ल करें, जो आप कहते हैं वो आप भी करें और आप करते हैं वही दूसरों को भी कहें। आपका कारोबार तभी तरक्‍की करेगा जब आप आपकी टीम आपके वर्क कल्‍चर को अपनाएगी। आप जैसा अपनी टीम से चाहते हैं वैसा आपको खुद भी करना होगा।

 यह भी पढ़े: दूल्हा-दुल्हन का एेसा डांस देख नहीं रुकेगी हंसी, देखें वीडियो
स्वयं को सक्रिय रखना जरूरी है
परफेक्‍शनि‍स्‍ट बनें, नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो आपके पास गलती की गुंजाइश नहीं है। अपने कारोबार से जुड़े हर पहलू को खुद देखें। अगर आप खुद चीजों को देखेंगे तो अपने कस्‍टमर को सेटि‍सफाइ कर पाएंगे। इससे आप आगे चलकर आने वाली कि‍सी दि‍क्‍कत का अंदाजा भी पहले ही लगा पाएंगे।

आप को साधारण व्यक्तित्व रखना होगा
ऑटोक्रेसी नहीं चलेगी, आपको दूसरों के साथ मि‍लकर काम करना चाहि‍ए। तानाशाही का सीधा सा मतलब होता है कि‍ मैं परवाह नहीं करता। जब कोई कारोबार शुरू होता है तो काफी सारी चीजें फैली हुई होती हैं हर कोई हर तरह का काम कर रहा होता है। आपको धीरे धीरे से इस फैले हुए काम को ऑर्गनाइज करना है। इसमें तानाशाही से काम नहीं चलता। 

Rochak News Web

More From business

Trending Now
Recommended