संजीवनी टुडे

ख़ुशख़बरी: अब बिना ATM कार्ड के भी आप निकाल सकते हैं कैश, जानिए पूरा प्रोसेस

संजीवनी टुडे 12-09-2019 03:01:00

अब आप बिना ATM कार्ड के भी कैश निकाल सकते है। जी हां, SBI के बाद एक और सरकारी बैंक Bank of India (BoI) ने सुविधा की शुरुआत की है।


नई दिल्ली। देश में हर दिन बैंक अकाउंट धारकों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब आसानी से एटीएम का इस्तेमाल करते हुए हर कहीं से कैश निकाला जा सकता है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि आपको कैश चाहिए होता है लेकिन आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल जाते और आपको परेशानी उठानी पड़ जाती है। 

यह खबर भी पढ़ें: हर साल बाबा रामेदव के दरबार में शीश झुकाने जाती थी ये ननद-भाभी की जोड़ी, अब विदाई देख रो पड़ी दुनिया

हालांकि, अब आपको ऐसी परेशानी नहीं करना पड़ेगा। क्योकि अब आप  बिना ATM कार्ड के भी कैश निकाल सकते है। जी हां, SBI के बाद एक और सरकारी बैंक Bank of India (BoI) ने सुविधा की शुरुआत की है। 

इसके जरिए अब बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक QR कोड को स्कैन कर ATM से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए बैंक ने एटीएम में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिए क्यूआर कोड का नया फीचर जोड़ा है। बैंक का कहना है कि इस सुविधा को मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में शुरू किया गया है और अगले 6 महीनों में इसे पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है। 

आपको बता दें कि यह तकनीक AGS Transact Technologies द्वारा प्रदान की जा रही है, जो एंड-टू-एंड कैश और डिजिटल भुगतान समाधान पर काम कर रही है। आपको बात दें कि बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए ये सर्विस शुरू की है. बैंक ऑफ इंडिया के अलावा SBI भी ये सुविधा दे रहा है। 

यह खबर भी पढ़ें: दुनिया भर में हर 40 सेकेंड में एक व्यक्ति कर लेता है आत्महत्या : डॉ. मक्कड़

तो आइए जानें इसके बारे में...
(1) इस सुविधा के जरिए ATM से कैश निकालने के लिए कार्ड या पिन की आवश्यकता नहीं है। अभी इस सुविधा के जरिए एक बार में अधिकतक 2000 रुपए निकाले जा सकेंगे। एसबीआई के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। SBI की इस सेवा का नाम योनो कैश है। 

सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में SBI का योनो मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा.

इसके बाद अपनी नेटबैंकिंग यूजर ID और पासवर्ड या मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (MPIN) डालकर लॉगिन करें.

अगर आप SBI YONO का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसकी वेबसाइट (https://www.sbiyono.sbi/) के जरिए भी कैश निकालने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं. इस सर्विस में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन होता है। 

ट्रांजैक्शन के लिए 6 अंक का कैश पिन, जिसे आपको YONO ऐप में डालना होगा. 6 अंक का रेफरेंस नंबर, जो कि आप SMS के रूप में मिलेगा और यह आपको ATM में डालना होगा.

आपको बिना कार्ड कैश निकालने की प्रक्रिया 30 मिनट के भीतर पूरी करनी होगी।  अगर आप 30 मिनट के भीतर यह प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं तो रेफरेंस कोड एक्सपायर हो जाएगा। 

आप बिना डेबिट कार्ड के किसी भी SBI ATM से सिंगल ट्रांजैक्शन में न्यूनतम 500 रुपये से अधिकतम 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। 

आप दिनभर में 20,000 रुपये निकाल सकते हैं। फिलहाल, SBI के 16,500 ATM में कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From business

Trending Now
Recommended