संजीवनी टुडे

ICICI बैंक ग्राहकों के लिए खुशख़बरी, 31 अगस्त तक लोन मोरेटोरियम की बढ़ाई अवधि

संजीवनी टुडे 02-06-2020 21:18:35

ICICI बैंक ने ग्राहकों को ईएमआई( EMI) से राहत देते हुए 31 अगस्त तक लोन मोरेटोरियम की अवधि को बढ़ा दिया है।


नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों के लिए खुशख़बरी आई है। ICICI बैंक ने ग्राहकों को ईएमआई( EMI) से राहत देते हुए 31 अगस्त तक लोन मोरेटोरियम की अवधि को बढ़ा दिया है। ग्राहकों को टर्म लोने की EMI और क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान के लिए अब तीन महीने की मौहलत मिल गई है। ICICI बैंक के अनुसार एक मार्च, 2020 से पहले किसी भी तरह का रिटेल लोन (होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन) लेने वाले कस्टमर फायदा ले सकेंगे। आज एक आधिकारिक बयान में बैंक ने ये जानकारी दी है।

दरअसल, देश के निजी बैंकों में से प्रमुख आईसीआईसीआई बैंक ने भी अब अपने ग्राहकों को उनके लोन की ईएमआई का पेमेंट तीन महीने के लिए टालने की सुविधा दे दी है। एक मार्च, 2020 से पहले किसी भी तरह का रिटेल लोन लेने वाले कस्टमर फायदा ले सकेंगे, मोरेटोरियम का आवदेन अपने ईएमआई/पेमेंट ड्यू डेट से कम से कम 5 दिन पहले करने की जरूरत है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले महीने लोन मोरेटोरियम की अवधि को 3 महीने और बढ़ा दिया था। बैंक मोरेटोरियम पीरियड के बाद इन 6 महीनों का ब्याज बाद वसूलेंगे।

ICICI के अनुसार मार्च से मई तक मोराटोरियम लेने वालों को भी नए सिरे से आवेदन करना होगा। मोराटोरियम का विकल्प चुनना चाहते हैं तो फिलहाल एक माह के लिए इसका चुनाव कर सकते है। अगर वित्तीय हालत में सुधार नहीं होता है तो फिर से जुलाई, अगस्त के लिए अप्लाई किया जा सकता है। जून 2020 के लिए मोरेटोरियम का आवदेन 24 जून के पहले तक कर सकते हैं।

आप ले सकते हैं ये तीन ऑप्शन
-पहले विकल्प में कहा गया है कि मोरेटोरियम पीरियड में किस्त नहीं देने पर जो ब्याज बनता है, जून में उसका एकमुश्त भुगतान किया जाए।
-इस दौरान जो भी ब्याज बने, उसे लोन की बाकी रकम में जोड़ दिया जाए. और उसे बची हुई ईएमआई में बराबर बांट दिया जाए, अगर आसान शब्दों में कहें तो आपने करीब 29 लाख रुपये का लोन 20 साल के लिए लिया है। इस पर हर महीने की ईएमआई 25225 रुपये के करीब होती है। अब तक आप 12 किस्त चुका चुके हैं और 228 किस्तें बाकी हैं। अब अगर आप मोरेटोरियम का विकल्प चुनकर 3 माह ईएमआई टालते हैं तो 3 महीने बाद आपकी ईएमआई 25225 की जगह 25650 रुपये के करीब हो जाएगी। यहां आपकी ईएमआई की बची अवधि 228 ही रहेगी।

-ईएमआई को न बदला जाए लेकिन लोन की अवधि बढ़ा दी जाए। अगर आसान शब्दों में कहें तो आपने करीब 29 लाख रुपये का लोन 20 साल के लिए लिया है। इस पर हर महीने की ईएमआई 25225 रुपये के करीब होती है, अब तक आप 12 किस्त चुका चुके हैं और 228 किस्तें बाकी हैं।

अब अगर आप मोरेटोरियम का विकल्प चुनकर 3 माह ईएमआई टालते हैं तो 3 महीने बाद आपकी ईएमआई 25225 की जगह 25650 रुपये के करीब हो जाएगी। यहां आपकी ईएमआई की बची अवधि की जगह 238 हो जाएगी। यानी आप पर 7 ईएमआई का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा या ऐसे समझ लें कि आपकी ईएमआई की अवधि 10 महीने बढ़ा दी जाएगी।

यह खबर भी पढ़े: J&K: पुलवामा मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, हथियार व गोला-बारूद बरामद

यह खबर भी पढ़े: बेटे राहिल के बर्थडे पर रितेश ने शेयर की फोटो, जेनेलिया ने लिखा प्यार भरा नोट

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended