संजीवनी टुडे

किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने हटाया प्याज के एक्सपोर्ट से प्रतिबंध

संजीवनी टुडे 27-02-2020 16:34:33

प्याज किसानों के हितों की रक्षा हेतु सरकार ने बीते बुधवार प्याज के निर्यात पर लगभग 6 महीने से लगे प्रतिबंध को हटाने का निर्णय लिया।


नई दिल्ली। प्याज किसानों के हितों की रक्षा हेतु सरकार ने बीते बुधवार प्याज के निर्यात पर लगभग 6 महीने से लगे प्रतिबंध को हटाने का निर्णय लिया। सूत्रों की माने तो, गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह की बैठक में इस पर फैसला लिया गया। 

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि, चूंकि प्याज के दाम स्थिर हो गए है एवं इसकी भारी पैदावार हुई है, इसलिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है। आपकी जानकारी हेतु बता दें कि, बीते वर्ष मार्च माह के  मुकाबले 28.4 लाख टन प्याज के पैदावार की तुलना में इस बार मार्च तक 40 लाख टन से ज्यादा की पैदावार आने की संभावना है। 

सूत्रों के मुताबिक, पिछले बुधवार को मंत्रिसमूह ने निर्यात को सुविधाजनक बनाने हेतु प्याज पर न्यूनतम निर्यात मूल्य कम करने या फिर खत्म करने के संबंध में भी विचार किया।  एमईपी दर के नीचे किसी वस्तु के निर्यात की इजाजत नहीं होती है। 

मौजूदा वक्त में रबी प्याज की फसल की आवक मंडियों में कुछ मात्रा में प्रारंभ हो गई है एवं मध्य मार्च से इसके बढ़ जाने की संभावना है। सूत्रों की माने तो, मार्च में ही प्याज की आवक 40.68 लाख टन के करीबन होने की आस है जो आवक बीते साल की समान अवधि में 28.44 लाख टन था। 

उन्होंने बोला कि अप्रैल में मंडियों में प्याज की आवक 86 लाख टन से ज्यादा होने का अंदाजा है, जो साल भर पूर्व यह 61 लाख टन था। सूत्रों ने बताया कि, प्याज के निर्यात से घरेलू दामों में भारी गिरावट के रुकने की संभावना है तथा इससे उत्पादकों के हितों की रक्षा होगी। 

यह खबर भी पढ़े:BS-6 मानक वाले ईंधन आपूर्ति को तैयार इंडियन ऑयल, 17000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended