संजीवनी टुडे

1 नवंबर से LPG सिलेंडर को लेकर हो रहा बड़ा बदलाव, जानें किसे मिलेगी छूट

संजीवनी टुडे 17-10-2020 13:08:47

अगले महीने से एलपीजी सिलेंडर को लेकर बड़ा परिवर्तन होने वाला है।


नई दिल्ली। अगले महीने से एलपीजी सिलेंडर को लेकर बड़ा परिवर्तन होने वाला है। अब ग्राहकों को LPG सिलेंडर हेतु वन-टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी। तेल कंपनियां इस नये सिस्टम को लागू कर रही हैं, ताकि गैस सिलेंडर की चोरी के मामलों से निपटा जा सके एवं सही ग्राहक तक डिलीवरी हो पाए। इस ​नये सिसस्टम को डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड के नाम से जाना जाएगा। 

बिना कोड के नहीं होगी डिलीवरी
इस नये सिस्टम के तहत, गैस सिलेंडर की डिलीवरी तब तक पूर्ण नहीं होगी, जब तक की ग्राहकों के जरिए डिलीवरी करने वाले को एक कोड न दिखाया जाए। यह कोड ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 

हालांकि यदि कोई ग्राहक ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा सकेंगे तथा तत्पश्चात जनरेट कर पाएगे। 

गैस एजेंसी संग पता भी अपडेट कराना आवश्यक 
इसके साथ ही, ग्राहकों को यह भी ध्यान देना होगा कि यदि  गैस एजेंसी में उनका पता अपडेट नहीं है तो इसे भी अपडेट करा लेवे। परन्तु, तेल कंपनियों ने इस सिस्टम को लेकर यह भी बोला है कि कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर्स हेतु डीएसी की कोई आवश्यकता नहीं होगी।  

जानकारी के मुताबिक इससे पहले जुलाई महीने में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 4 रुपये तक कीमतें बढ़ाई गई थी। वहीं, इससे जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था। जबकि, मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था। 

यह खबर भी पढ़े: मिथुन चक्रवर्ती की पत्नी और बेटे पर लगा रेप और जबरन अबॉर्शन कराने का आरोप, दर्ज हुई FIR

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended