संजीवनी टुडे

फोर्ब्स ने जारी की 2020 के अरबपतियों की लिस्ट, Amazon के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी पहुंचे इस स्थान पर

संजीवनी टुडे 10-04-2020 11:17:12

फोर्ब्स द्वारा 2020 के अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने आप को शीर्ष पर बनाया हुआ है।


डेस्क । फोर्ब्स द्वारा 2020 के अरबपतियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपने आप को शीर्ष पर बनाया हुआ है। उनकी कुल संपत्ति 113 बिलियन डॉलर की है। फोर्ब्स ने कहा, 'इस लिस्ट में एक महत्वपूर्ण स्थान जेफ बेजोस की पत्नी एमके बेजोस ने भी बनाया है। वे 36 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में 22 वें स्थान पर आई हैं।' 

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स 98 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनके नेटवर्थ में 1.5 अरब डॉलर की बढ़त हुई है।  
एलवीएमएच के सीईओ और चेयरमैन बर्नार्ड अर्नोल्ट दुनिया के सबसे अमीर लोगों की इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। उनकी संपत्ति 76 बिलियन डॉलर है। 

वहीं, इस लिस्ट में चौथे स्थान पर 67.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ वॉरेन बफे आए हैं। फोर्ब्स की इस लिस्ट में Oracle के फाउंडर और CTO लैरी एलिसन 59 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें स्थान पर आए हैं।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में 17वें स्‍थान पर हैं और भारतीय धनाढ्यों में वह पहले स्‍थान पर हैं। उनका नेटवर्थ 44.3 अरब डॉलर है। भारत से इस सूची में शामिल होने वाले दूसरे शख्स हैं शेयर बाजार के दिग्गज कारोबारी और डीमार्ट के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी और वह 78वें पायदान पर हैं। 

इनके अलावा इस ग्लोबल सूची में भारत से एचसीएल के संस्थापक ​शिव नाडर 103वें स्थान पर, उदय कोटक 129वें स्थान पर और सुनील भारती मित्तल 157वें स्थान पर हैं। 

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल इस साल के अमीरों की कुल संपत्ति 8 ट्रिलियन डॉलर है, जो कि पिछले साल से कम है। फोर्ब्स द्वारा जारी पिछली दुनिया के अमीरों कि लिस्ट के सभी लोगों की कुल संपत्ति 8.7 ट्रिलियन डॉलर थी। 

यह खबर भी पढ़े:तब्लीगी जमात के लोगों ने डॉक्टरों के ऊपर थूका और की गालीगलौज, फिर पैरामेडिकल स्टॉफ से कहा- जान बचा लो हमारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended