संजीवनी टुडे

औपचारिक क्रेडिट के दायरे को बढ़ाने के उद्देश्य से लाया गया है एक्सक्लूसिव को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड

संजीवनी टुडे 12-07-2019 07:58:02

फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, टूगुड पर मिलेंगे सबसे ज्यादा कैशबैक्स और मेकमायट्रिप, गोआयबीबो, उबर, पीवीआर, गाना, क्युअरफिट, अर्बनक्लॅप जैसे थर्ड पार्टी मर्चेंट्स से मिलेंगे अतिरिक्त लाभ


मुंबई। प्रमुख ई-कॉमर्स बाजार फ्लिपकार्ट और एक्सिस बैंक ने साझेदारी करते हुए एक्सक्लूसिव को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड पेश किया है जोकि मास्टरकार्ड द्वारा संचालित है। ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा लाभ और ऑनलाइन, ऑफलाइन इन सभी ख़रीदारिओं पर असीमित कैशबैक यह इस क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं हैं। क्रेडिट सुविधा के दायरे का विस्तार करने और तेजी से विकसित हो रही क्रेडिट कार्ड इकोसिस्टम को भारत में बढ़ावा देने के उद्देश्य से फ्लिपकार्ट, एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड द्वारा यह साझेदारी की गई है। भारत में क्रेडिट कार्ड इकोसिस्टम तेजी से बढ़ रही है। अधिकतम कवरेज और स्वीकृति के मामलों में भी उसके विकास की आशंका बहुत अधिक है। ज्यादातर भारतीय किसी न किसी अनौपचारिक क्रेडिट का लाभ लेते हैं लेकिन अनुमानों के अनुसार क्रेडिट कार्ड्स सिर्फ 49 मिलियन लोगों को दिए गए हैं।  सिबिल के अनुमान बताते हैं कि, 220 मिलियन भारतीय क्रेडिट के लिए लायक हैं।  लेकिन औपचारिक वित्तीय संस्थान इनमें से एक तिहाई लोगों तक भी नहीं पहुँच पाए हैं।  साथ ही इनमें से केवल 72 मिलियन लोग 'क्रेडिट एक्टिव' हैं जिनके किसी बैंक या ऋण दात्री संस्था में लाइव अकाउंट है।

फ्लिपकार्ट-एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए बनाया गया है जो क्रेडिट के लिए पात्र हैं और साथ ही ऐसे भी लोग जिन्होंने इसके पहले औपचारिक क्रेडिट का लाभ नहीं लिया है। एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट का पुरे भारत भर में फैला हुआ मजबूत नेटवर्क और वितरण प्रणाली एवं को-ब्रांड कार्यक्रमों और भुगतान प्रौद्योगिकियों में मास्टरकार्ड के बाजार नेतृत्व की शक्ति इस कार्ड को प्राप्त है। जुलाई में यह कार्ड चुनिंदा यूजर्स को उपलब्ध कराया जाएगा। अगले कुछ हफ्तों में इसे सभी के लिए खुला करने की योजना है। इस कार्ड के तत्काल जारी होने से लेकर लेन-देन तक सभी मामलों में ग्राहक असीमित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसमें ग्राहक कार्ड के जरिए की गई खरीदारी पर कैशबैक के जरिए बेहतरीन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कैशबैक को  ग्राहक के स्टेटमेंट में हर महीने ऑटो-क्रेडिट किया जाएगा। इस तरह से ग्राहक देख सकते हैं कि उन्हें अपने हर दिन की खरीदारी पर कितना लाभ मिला। इस क्षेत्र में सर्वोत्तम मूल्य देते हुए, इन कंपनियों ने महत्वपूर्ण विभागों में ऐसे नामचीन थर्ड पार्टी मर्चेंट्स के साथ भागीदारी की है, जहाँ ग्राहक  सबसे अधिक क्रेडिट कार्ड खर्च करने की संभावना है। इसमें मेकमायट्रिप, गोआयबीबो, उबर, पीवीआर, गाना, क्युअरफिट, अर्बनक्लॅप शामिल हैं, जो ग्राहकों को बेजोड़ लाभ देंगे। भारतीय हवाई अड्डों पर चार बार लाउंज सुविधाओं का लाभ उठाने की प्रशंसापूर्ण भेट भी कार्डधारकों को दी जा रही है।  फ्लिपकार्ट-एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड आपके ग्राहकों को फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर सभी टेन्यूअर्स में ईएमआई पर की गई खरीदारी पर अतिरिक्त बचत करने का भी अवसर प्रदान करता है।

फ्लिपकार्ट के सीईओ श्री कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, "हम अपने प्रयासों में ग्राहक को केंद्रबिंदु मानते हैं और अपने सभी हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। एक्सिस बैंक और मास्टरकार्ड की साझेदारी में बनाए गए इस को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, हम भारत में औपचारिक ऋण सुविधा के दायरे का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रहे हैं।  जिससे ग्राहकों को भी सबसे अधिक लाभ मिलेंगे। ऋण सुविधा की व्यापकता को बढ़ने से भारत में सार्थक विकास को बढ़ावा मिलेगा।  हमें ख़ुशी है कि करोड़ों भारतियों को वित्तीय बोझ न लेते हुए अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में मदद करके हम अपनी भूमिका निभा रहे हैं।"       

एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ श्री. अमिताभ चौधरी ने कहा, "एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की भुगतान सुविधाएं प्रदान करता है, अभिनव साझेदारी मॉडल के माध्यम से, हम अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं। हम आकर्षक ऑफर देने के साथ-साथ ग्राहकों की बढ़ती मांगों को पूरा करने पर भी ध्यान दे रहे हैं। भारत की नई पीढ़ी चाहती है कि उन्हें हर चीज अच्छी ही मिले, चाहे सेवा सुविधा हो, या गुणवत्ता, या पसंद हो सब कुछ सबसे अच्छा होना उनके लिए जरुरी होता है।  हम हमारी योजनाओं को ऐसे ही ग्राहकों को मद्देनजर रखते हुए बनाते हैं।  भारत की नई पीढ़ी की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम स्मार्ट डील्स और लाभ मुहैया करते हैं।  फ्लिपकार्ट और मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है।  इससे हमारी भौगोलिक पहुँच बढ़ेगी और हम अधिक ग्राहकों तक पहुँच पाएंगे।"  

मास्टरकार्ड के एशिया-पैसिफिक के सह-अध्यक्ष अरी सरकार ने कहा, "भारत में अभी भी 90% लेनदेन नकद द्वारा किए जाते हैं, लेकिन डिजिटल भुगतान की ओर लोगों का झुकाव बढ़ रहा है। ऑनलाइन खरीदारी और ई-कॉमर्स डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देते हैं,  वर्तमान में भारत में 40% से अधिक डिजिटल भुगतान ऑनलाइन शॉपिंग और ई-कॉमर्स के लिए किए जाते हैं। सभी क्षेत्रों में डिजिटल प्रणाली को बढ़ावा देने के भारत सरकार के प्रयासों से इसमें और बढ़ोतरी होगी।  मास्टरकार्ड में हम इन प्रयासों को और अधिक मजबूत करते हुए डिजिटल इंडिया के निर्माण में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।   इस नए कार्ड को प्रस्तुत करते हुए, हम अपने कार्डधारकों को प्रौद्योगिकी, सह-ब्रांड कार्यक्रमों और विश्लेषण क्षमताओं में हमारे वैश्विक नेतृत्व के माध्यम से अधिक मूल्यवान, कुशल और सुरक्षित भुगतान अनुभव प्रदान कर रहे हैं। भारत में डिजिटल भुगतान क्षेत्र में परिवर्तन में योगदान देते हुए फ्लिपकार्ट और एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी करते हुए हमें ख़ुशी हो रही है।"

विशेषताएं लाभ
रिवॉर्ड करन्सी कैशबैक को सीधे मासिक बिलिंग स्टेटमेंट में क्रेडिट किया जाता है
को-ब्रांडेड मर्चंट्स फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और टूगुड पर 5% अनलिमिटेड कैशबैक
प्रीफर्ड पार्टनर मर्चंट्स  मेकमायट्रिप, गोआईबीबो, उबर, पीवीआर, क्युअरफीट और अर्बनक्लैप पर 4% असीमित कैशबैक
अन्य सभी मर्चंट्स 1.5% अनलिमिटेड कैशबैक
वेलकम बेनिफिट्स फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, मेकमायट्रिप, गोआईबीबो, गाना, अर्बनक्लैप पर 3,300 रुपयों के लाभ 
ऍक्सिस डायनिंग डिलाइट्स देश भर के 4000 से अधिक रेस्तरां में 20% तक की छूट और 1.5% कैशबैक
ईएमआय पर अतिरिक्त बचत  फ्लिपकार्ट पर सभी टेन्यूअर्स पर सभी दिनों पर खर्चों के लिए लागू
एअरपोर्ट लाऊंज ऍक्सेस  सालाना 4 डोमेस्टिक हवाईअड्डों पर लाउंज विजिट्स की प्रशंसापूर्ण भेट 
फ्युएल सरचार्ज वेवर 1% प्रति माह 500 रुपयों तक 
जॉईनिंग / सालाना फी 500 रुपये, 2 लाख रुपयों की खरीदारी पर सालाना फी में छूट के साथ 

फ्लिपकार्ट
फ्लिपकार्ट ग्रुप भारत की अग्रणी डिजिटल कॉमर्स कंपनियों में से एक है, इसमें मिंत्रा, जबॉन्ग और फोनपे जैसी कम्पनियाँ शामिल हैं। 2007 में शुरू किए गए फ्लिपकार्ट ने भारत में ई-कॉमर्स क्रांति में भाग लेने के लिए करोड़ों ग्राहकों, विक्रेताओं, व्यापारियों और छोटे व्यापार मालिकों को सक्षम किया है। फ्लिपकार्ट के पंजीकृत ग्राहक 150 मिलियन से अधिक हैं और 80 से अधिक डिवीजनों में 80 मिलियन से अधिक उत्पाद हैं। फ्लिपकार्ट ने कैश ऑन डिलीवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और ईज़ी रिटर्न्स यह ग्राहक केंद्रित अभिनव योजनाएं पेश करने की पहल की है, जिससे करोड़ों  भारतीयों के लिए ऑनलाइन खरीदारी करना सस्ता और आसान हो गया है। मिन्त्रा और जबॉन्ग यह ऑनलाइन फैशन बाजार में अग्रणी प्लेटफॉर्म्स और भारत में तेजी बढ़ रहे फोनपे इस डिजिटल पेमेंट्स प्लेटफार्म के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट ग्रुप भारत में व्यापार क्षेत्र में परिवर्तन ला रहा है।

एक्सिस बैंक 
एक्सिस बैंक भारत की नीजि क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी बैंक है।  बड़े और मध्यम स्तर के कॉर्पोरेट्स, लघु उद्यमी, खेती और रिटेल उद्यम ऐसे विभिन्न उपभोक्ताओं को एक्सिस बैंक उनकी जरूरतों के अनुसार विभिन्न सेवाएं मुहैय्या करती है।  31 मार्च 2019 के आंकड़ों के अनुसार देशभर में उनकी 4050 शाखाएं हैं (एक्सटेंशन काउंटर्स सहित) और 11801 एटीएम्स हैं।  यह बैंक 2366 शहरों में कार्यरत है।  सिंगापूर, हॉन्गकॉन्ग, दुबई (डीआईएफसी में), शंघाई और कोलम्बो में उनकी शाखाएं हैं और विदेश में दस कार्यालय हैं।  दुबई, अबुधाबी, शारजा और ढाका में उनके प्रतिनिधि कार्यालय हैं।  यूके में लन्दन में उनकी विदेशी उप बैंक है।

मास्टरकार्ड
मास्टरकार्ड वैश्विक स्तर पर भुगतान उद्योग में एक प्रौद्योगिकी कंपनी है। (NYSE: MA) www.mastercard.com हमारा दुनियाभर में फैला हुआ भुगतान नेटवर्क 210 देशों में ग्राहकों, वित्तीय संस्थानों, व्यापारियों, सरकारों और उद्योगों को जोड़ता है। मास्टरकार्ड उत्पादों और सुविधाओं से प्रत्येक व्यक्ति के लिए खरीदारी, यात्रा, व्यवसाय संचालन, वित्तीय लेनदेन प्रबंधन को आसान, अधिक सुरक्षित और अधिक कुशल बनाता है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

 

More From business

Trending Now
Recommended