संजीवनी टुडे

बिल गेट्स को पछाड़ एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, इतनी बढ़ी संपत्ति

संजीवनी टुडे 24-11-2020 16:25:26

टेस्ला इंक तथा SpaceX के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।


नई दिल्ली। टेस्ला इंक तथा SpaceX के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। एलन मस्क के नेटवर्थ में बीते दिनों 7.2 अरब डॉलर की वृद्धि हुई है एवं ये अब 127.9 अरब डॉलर हो गया है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट की माने तो, एलन मस्क के नेटवर्थ में इस साल 100.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इसी वर्ष की जनवरी में वे ब्लूमबर्ग की दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 35वें स्थान पर थे।

वर्ष 2017 में अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस के पहले स्थान पर काबिज होने से पूर्व बिल गेट्स वर्षों तक शीर्ष स्थान पर बने रहे थे। गेट्स की कुल जायदाद अभी 127.7 अरब डॉलर है। एक आंकड़े की माने तो, बिल गेट्स ने 2006 के पश्चात से 27 अरब डॉलर से अधिक अपने कई फाउंडेशन को दान के तौर पर दिया है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया है कि एलन मस्क की संपत्ति में इतनी बड़ी बढ़ोतरी मुख्य तौर पर टेस्ला के कारण हुई है, जिसका बाजार मूल्य 500 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है।

एलन मस्क की कुल संपत्ति में से तीन चौथाई में टेस्ला के शेयर सम्मिलित हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की माने तो, जेफ बेजोस पहले नंबर पर हैं। वहीं, 105 अरब डॉलर संग बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति संग मार्क जकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं।

यह खबर भी पढ़े: उप्र में अब घर-घर दस्तक देगा रोजगार, होम स्टे योजना का दायरा बढ़ायेगी सरकार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended