संजीवनी टुडे

अर्थव्‍यवस्‍था की रफ्तार बढ़ी, तीसरी तिमाही में 4.7 फीसदी रही GDP ग्रोथ

संजीवनी टुडे 28-02-2020 18:42:44

सुस्ती से जूझ रही अर्थव्यवस्था को तीसरी तिमाही में भी कोई राहत नहीं मिली है। चालू वित्‍त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ग्रोथ 4.7 फीसदी रही।


नई दिल्ली। सुस्ती से जूझ रही अर्थव्यवस्था को तीसरी तिमाही में भी कोई राहत नहीं मिली है। चालू वित्‍त वर्ष 2019-20 की तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की ग्रोथ 4.7 फीसदी रही। सरकार ने शुक्रवार को यह आंकड़ा जारी किया है।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितम्बर) में जीडीपी ग्रोथ रेट गिरकर 4.5 फीसदी पर आ गई थी।पिछले साढ़े छह साल (26 तिमाहियों) में यह भारतीय अर्थव्यवस्था की सबसे धीमी विकास दर है। एक साल पहले यह 7 फीसदी थी, जबकि पिछली तिमाही में ये 5 फीसदी थी। इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई ने भी जीडीपी का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। 

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्रालय ने कई उपाय किए हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी नहीं आ रही है। विकास दर एक दशक के न्यूनतम स्तर पर है। मांग में सुस्ती कायम है। खुदरा महंगाई दर 7 साल के चरम पर है। बेरोजगारी दर 4 दशक के उच्चतम स्तर पर है। इसके अलावा शेयर बाजार में गिरावट जारी है।

यह भी पढ़े: दिल्ली हिंसा प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेगा कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, 42 लोगों की जा चुकी जान

यह भी पढ़े: पत्‍नी को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में पति‍ को 07 वर्ष की सजा

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended