संजीवनी टुडे

50 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जल्द होगी बढ़ोतरी, जानें कब बढ़ेगा वेतन

संजीवनी टुडे 24-11-2020 16:59:01

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारी सैलरी में वृद्धि होने की प्रतीक्षा कर रही है।


नई दिल्ली। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्रीय कर्मचारी सैलरी में वृद्धि होने की प्रतीक्षा कर रही है। अब शीघ्र ही इनको एक अच्छी खबर मिल सकदी है क्योंकि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर निर्णय ले लिया है। 

अगले वर्ष जून के बाद महंगाई भत्ते में वृद्धि की आस है। आगामी वर्ष जुलाई में यह चार फीसदी बढ़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, यदि महंगाई भत्ता चार फीसदी की दर से बढ़ाया जाता है, तो इससे सीधे तौर पर लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को लाभ प्राप्त होगा। 

इस वक्त सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जून 2021 तक हेतु भत्ते में वृद्धि को फ्रीज किया हुआ है। कर्मचारियों को पिछली दर के हिसाब से 17 प्रतिशत का भुगतान किया जा रहा है। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में इस वर्ष वृद्धि नहीं होगी। 

मार्च में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की वृद्धि की थी। हालांकि, अप्रैल में सरकार ने महामारी का हवाला देते हुए इसे जून 2021 से लागू करने का निर्णय लिया था।

इससे पूर्व खबर आई थी कि सरकार दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में वृद्धि कर सकती है एवं आधार वर्ष को 2016 कर सकती है। ऐसा करने पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होती, क्योंकि उनका महंगाई भत्ता CPI-IW की गणना के आधार पर निर्भर है।

यह खबर भी पढ़े: मनी लाॅन्ड्रिंग : चार घंटे की छापेमारी के बाद ईडी ने विहंग सरनाईक को किया गिरफ्तार, 10 ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended