संजीवनी टुडे

Corona virus: देश में ‘लॉकडाउन’ के बीच 1 अप्रैल से बदल जायेगा इन बैंकों का नाम? जानिए फिर क्या होगा...

संजीवनी टुडे 27-03-2020 13:09:56

कोरोना वायरस से पुरे देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। अब इस बीच केंद्रीय मंत्रिमडल ने इस महीने की शुरुआत में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय चार बैंकों में करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।


नई दिल्ली । दुनिया में फैले कोरोना वायरस से पुरे देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। अब इस बीच केंद्रीय मंत्रिमडल ने इस महीने की शुरुआत में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय चार बैंकों में करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस विलय को अगले वित्त वर्ष से प्रभाव में आना है। 

सरकार ने कहा कि बैंकों के विलय की योजना एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। क्या सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय की समयसीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है।’’ बैंक मामलों के सचिव देबाशीष पांडा ने कहा कि विलय प्रक्रिया पटरी पर है। 

ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी) ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी से कोराना वायरस के मामले को देखते हुए विलय प्रक्रिया आगे बढ़ाने का आग्रह किया। प्रस्तावित विलय के तहत ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में, सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इलाहबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय होना है।  

इस विलय के बाद देश में सात बड़े आकार के बैंक होंगे जिनका कारोबार 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होगा। विलय के बाद देश में सात बड़े बैंक, पांच छोटे बैंक रह जाएंगे। 

यह खबर भी पढ़े:राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 45, भीलवाड़ा में सर्वाधिक 21 मरीज

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended