संजीवनी टुडे

देश में बिजनेस सेंटीमेंट तीन साल के नीचले स्‍तर पर-सर्वे

संजीवनी टुडे 15-07-2019 20:25:26

देश में बिजनेस सेंटीमेंट जून 2016 के बाद से सबसे नीचले स्‍तर पर आ गया है। दरअसल यह स्‍थिति धीमी अर्थव्‍यवस्‍था और सरकार की नीतियों और पानी जैसी समस्‍याओं की वजह से आया है।


नई दिल्‍ली। देश में बिजनेस सेंटीमेंट जून 2016 के बाद से सबसे नीचले स्‍तर पर आ गया है। दरअसल यह स्‍थिति धीमी अर्थव्‍यवस्‍था और सरकार की नीतियों और पानी जैसी समस्‍याओं की वजह से आया है। यह जानकारी सोमवार को जारी एक सर्वे रिपोर्ट से निकलकर सामने आई है। आईएचएस मार्केट में प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट पॉलियाना डि लीमा ने बताया कि व्यापार के लिए अनुकूल सरकारी नीतियों और अच्छी वित्तीय स्थिति की उम्मीद में एक साल पहले बेहतर ग्रोथ रहने का अनुमान जताया था। 

इसके आधार पर कंपनियों ने अतिरिक्‍त भर्ती के जरिए क्षमता के विस्‍तार की योजना बनाई थी, लेकिन इस दिशा में किए गए व्‍यय (खर्च) की तुलना में सेंटीमेंट कमजोर लगता है। मार्केट रिसर्च फर्म आईएचएस मार्केट की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जून में निजी क्षेत्र की कंपनियों के आउटपुट ग्रोथ घटकर 15 फीसदी रहने का अनुमान है। जबकि फरवरी माहीने  में आउटपुट ग्रोथ 18 फीसदी था। बता दें कि ये आकंड़ा दिसंबर 2016 के आंकड़ों से मेल खाता है, तब यानी 3 साल पहले भी आउटपुट ग्रोथ इसी स्‍तर पर था। 

दरअसल सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक इस साल देश में बारीश की कमी की आशंका है, जिसकी वजह से बुआई को लेकर भी चिताएं जताई जा रही है। सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियां डॉलर के मुकाबले भारतीय करंसी रुपये में आने वाली संभावित गिरावट को लेकर भी चिंतित है। इससे आयातित वस्‍तुओं की कीमतें तो बढ़ेंगी ही और टैक्‍स भी बढ़ेगा। इसके अलावा वित्‍तीय दिक्‍कतें भी आ सकती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From business

Trending Now
Recommended