संजीवनी टुडे

एचडीएफसी को बड़ा झटका, RBI ने बैंक की डिजिटल सेवाओं पर लगाई रोक

संजीवनी टुडे 03-12-2020 12:37:15

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक एचडीएफसी को बड़ा झटका देते हुए बैंक सभी की डिजिटल सेवाओं पर रोक लगा दी है।


नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक एचडीएफसी को बड़ा झटका देते हुए बैंक सभी की डिजिटल सेवाओं पर रोक लगा दी है। दरअसल, RBI ने 02 दिसंबर को एक आदेश जारी करते हुए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग तथा पेमेंट यूटिलिटी सर्विस पर रोक लगा दी है। बता दें कि बीते 2 वर्ष में एचडीएफसी ग्राहकों को डिजिटल सर्विस में अनेक बार परेशानियों का सामना करना पड़ा है जिसके कारण आरबीआई ने यह कदम उठाया है.

स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में बैंक ने बताया कि 2 दिसंबर को RBI ने आदेश दिया है। आदेश में आरबीआई ने बोला है। कुछ ही दिन पहले बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में लगातार ढेर सारी रुकावटें आती रही हैं। 

कुछ ही दिन पहले की वारदात में 21 नवंबर को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी मिली थी। यह गड़बड़ी प्राइमरी डाटा सेंटर में पावर फेल होने की वजह से हुई थी। आरबीआई ने आदेश में बैंक को सलाह दी है कि वह अभी अस्थाई तौर पर डिजिटल बिजनेस से संबंधित सभी गतिविधियों की लांचिंग को रोक देवे। एचडीएफसी अपने डिजिटल 2.0 को लांच करने की तैयारी कर रहा है। जिसमें काफी सारे डिजिटल चैनल लांच होंगे। ऐसे में आरबीआई का यह आदेश बैंक हेतु एक बड़ा झटका है।

आरबीआई ने आदेश में बोला है कि इसके सिवा बैंक का बोर्ड इस तरह की लैप्सेस की जांच करे एवं इसकी जवाबदेही भी निर्धारित करे। आरबीआई की माने तो, उपरोक्त कदम तभी हटाए जाएंगे जब उसे बैंक की तरफ से पूर्ण संतुष्टि मिलेगी। 

यह खबर भी पढ़े: मां बनने के बाद सपना चौधरी का नया गाना 'कत्ल' रिलीज, हॉट और बोल्ड अंदाज देख लोग हुए कायल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended