संजीवनी टुडे

बैंक चालू खाताधारकों का फिर से करा रहे KYC, ये दस्तावेज होंगे जमा

संजीवनी टुडे 17-09-2020 13:11:58

भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ इंडिया समेत अनेक अन्य बैंकों ने अपने ग्राहकों को 30 सितंबर तक दोबारा से केवाइसी करने को बोला है।


नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ इंडिया समेत अनेक अन्य बैंकों ने अपने ग्राहकों को 30 सितंबर तक दोबारा से केवाइसी करने को बोला है। खासकर, चालू खाताधारकों को ब्रांच की ओर से मेल और मैसेज किये जा रहे हैं।  जो ग्राहक शीघ्र अपना केवाइसी नहीं करायेंगे, उनका खाता फ्रीज कर दिया जायेगा। 

एसएलबीसी के मुताबिक, तो खास खाताधारकों हेतु सामान्य प्रक्रिया है, जिसे पूरा करने को बोलल जा रहा है। इसमें प्रथम श्रेणी हेतु हर दो, दूसरी श्रेणी के लिए 8 वर्ष एवं तीसरे श्रेणी हेतु दस साल में केवाइसी जरुरी है। हालांकि यह उन खाताधारकों हेतु दिक्कत का विषय है, जिन्होंने अपना करेंट अकाउंट का केवाइसी हाल ही में कराया था और अभी कहीं बाहर फंसे हुए हैं। 

ग्राहकों को भेजा जा रहा संदेश 
एसबीआइ की चीफ मैनेजर अंजू कुमारी ने पूर्ववर्ती ग्राहकों को जारी किये गये खत में केवाइसी डॉक्यूमेंट संग ही फर्म रजिस्ट्रेशन, पैन एवं जीएसटीएन नंबर समेत तमाम कागजात जमा कराने को बोला है। बैकों ने इ-दस्तावेजों के जरिये ई-केवाईसी एवं डिजिटल केवाइसी की सुविधा प्रदान की है। 

आरबीआई ने आवश्यक किया केवाइसी
केवाइसी भारतीय रिजर्व बैंक के जरिए संचालित एक पहचान प्रक्रिया है। इसकी सहायता से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के संबंध में अच्छे से जान पाती हैं। आरबीआई ने सभी बैंक खातों हेतु केवाइसी आवश्यक किया है। 

यह खबर भी पढ़े: सीमा पर तनाव के बीच आज राज्यसभा को संबोधित करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended