संजीवनी टुडे

एसबीआई के बाद बैंक ऑफ इंडिया ने भी की ब्याज दरों में कटौती

संजीवनी टुडे 29-03-2020 19:25:47

सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) के बैंक ऑफ इंडिया ने एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित प्रोडक्ट्स पर ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती का रविवार को ऐलान किया


नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) के बैंक ऑफ इंडिया ने एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित प्रोडक्ट्स पर ब्याज दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती का रविवार को ऐलान किया। इसके साथ ही एक्सटर्नल बेंचमार्क आधारित लोन पर बैंक अब 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज लेगा।  बैंक ऑफ इंडिया की ओर से घोषित नई दरें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी।

बैंक ऑफ इंडिया की ओर से रविवार को जारी बयान में कहा गया कि 'एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.75 प्रतिशत की कटौती की गई है और यह 7.25 प्रतिशत सालाना हो गया है। इसके साथ ही हमने अपने गृह, वाहन लोन लेने वाले ग्राहकों और छोटे और मध्यम वर्ग के कारोबारियों खासकर एसएमएसई समूह के ग्राहकों को आरबीआइ की ओर से की गई कटौती का लाभ दे दिया है।

बैंक ने साथ ही मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में भी 0.15 प्रतिशत से 0.25 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है। एक दिन के कर्ज के लिए बैंक ने ब्याज दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है, जबकि एक माह से एक साल तक लोन 0.25 प्रतिशत तक सस्ता हो गया है। बैंक के एक साल का एमसीएलआर 7.95 प्रतिशत हो गया है। एमसीएलआर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विकसित की गई एक पद्धति है जिसके आधार पर बैंक लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करते हैं। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी ब्याज दरों में कमी का ऐलान किया था। इससे बैंकों से कर्ज लेने वाले ऐसे ग्राहकों को फायदा होगा, जिनकी आमदनी लॉकडाउन के वजह से प्रभावित हुई है।

यह खबर भी पढ़े: फैंस के लिए बुरी खबर, कनिका कपूर का चौथा कोरोना वायरस टेस्ट भी पॉजिटिव, घरवालों ने की चिंता व्यक्त

यह खबर भी पढ़े: गरीब और मजदूरों की सहायता के लिए टी सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने दान में दिए इतने करोड़ रुपए

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From business

Trending Now
Recommended