संजीवनी टुडे

SBI ग्राहकों को जबरदस्त झटका! बैंक ने किया अपनी इस सेवा को महंगा

संजीवनी टुडे 25-02-2020 17:22:25

भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई ने एक और झटका देते हुए भारत में अपने सुरक्षित जमा लॉकर के किराए में वृद्धि कर दी है।


नई दिल्ली। भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई ने एक और झटका देते हुए भारत में अपने सुरक्षित जमा लॉकर के किराए में वृद्धि कर दी है। भारतीय स्टेट बैंक का मीडियम साइज लॉकर अब 1,000 से 4,000 रुपये तक महंगा हो जाएगा। अभी हाल ही में बैंक ने एफडी पर ब्याज दरें कम करके झटका दिया था।

बैंक में लॉकर खोलने के क्या है नियम?
RBI नोटिफिकेशन की माने तो, कोई भी किसी भी बैंक में बिना खाते के भी लॉकर खोल सकता है, किन्तु लॉकर के किराए एवं र्जेस के सिक्‍योरिटी डिपॉजिट का हवाला प्रदान करते हुए बैंक बिना खाता लॉकर खोलने में टालमटोल करते हैं। यही नहीं, कुछ बैंक आप पर बड़ी रकम के फिक्स्ड डिपॉजिट हेतु भी दबाव कायम करते हैं। इसलिए अच्छा यहीं है कि आप उसी बैंक में लॉकर लें, जहां बचत खाता है। 

लॉकर में रखी वस्तुओं के नुकसान पर कितना मुआवजा
बता दें कि, लॉकर में रखी वस्तुओं हेतु बैंक जिम्मेदार नहीं है. भूकंप या फिर बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा, आतंकी हमला या फिर चोरी होने पर बैंक काफी सरलता से मुआवजा देने से मना कर देते हैं। उनकी दलील ये होती है कि उन्हें इस बात की कोई सूचना नहीं होती कि लॉकर में क्या-क्या रखा गया है। इसलिए लॉकर में रखी आपकी महंगी वस्तुएं भी 100% सुरक्षित नहीं हैं। 

यह खबर भी पढ़े:गन्‍ना किसानों का चीनी मिलों पर 2400 करोड़ रुपये है बकाया: सरकार

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From business

Trending Now
Recommended