संजीवनी टुडे

रेल सारथी ऐप हुआ लॉन्च, जानें इससे यात्रियों को मिलेगी कौन-कौन सी सेवाएं?

संजीवनी टुडे 15-07-2017 18:29:22

Rail Charioteer app launches  Learn what services will get passengers from

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने एक नया ऐप लॉन्च किया है इस ऐप से रेल यात्रियों की सभी जरूरतें पूरी हो सकती हैं रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल यात्रियों के लिए इस ऐप में टिकट बुकिंग, इंक्वायरी से लेकर फ्लाइट बुकिंग और खाना ऑर्डर करने तक की सर्विसेज मिलेंगी इससे पहले यात्रियों को अलग-अलग सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप यूज करने पड़ते थे इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।  

सारथी ऐप को इस तरह से बनाया गया है यह ऐप रेलवे से जुड़ी सभी सेवाओं में काम आएगा

सारथी एक ऐसा ऐप है जिससे आप रेल टिकट बुक करा पाएंगे, पूछताछ कर पाएंगे और शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे. इस ऐप के लॉन्च के साथ ही अब आप रेलवे से जुड़ी हर तरह की बुकिंग कर पाएंगे इससे टिकट, खाना, टैक्सी, कुली, वेटिंग रूम, व्हील चेयर और irctc एयर बुकिंग भी कर सकते हैं इसी ऐप पर आप अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं, लाइव ट्रेन स्टेटस भी आप इस ऐप पर देख सकते हैं. इतना ही नहीं अब आपको अलग से 182 हेल्पलाइन पर फोन करने की जरूरत नहीं है. सुरक्षा से जुड़े किसी भी विषय के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसी तरह जिन सामान्य शिकायतों के लिए आप 138 नंबर को डायल करते थे. उनके लिए भी आप इस ऐप से मदद ले सकते हैं. खास बात ये है कि इस इस ऐप के जरिए आप अनारक्षित कैटेगरी के टिकट भी बुक कर सकते हैं रेलवे को उम्मीद है कि इस डिजिटल पहल से टिकट काउंटर पर भीड़ कम होगी. शुरुआत में सारथी को एंड्रॉएड प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है. लेकिन जल्द ही इसे windows और iOS पर भी लॉन्च किया जाएगा। 

More From business

loading...
Trending Now
Recommended