संजीवनी टुडे

ये 6 एप्प बेहद जरुरी है महिलाओ की सुरक्षा के लिए, आज ही करे Install

संजीवनी टुडे 28-11-2016 18:05:36

The 6 app is extremely important for the safety of women today to Install

नई दिल्ली। निर्भया कांड एक कांड जो 2012 में हुआ जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। ऐसी घटनाओं से सुरक्षा को लेकर महिलाए की चिंता काफी बढ़ गई है। ऐसी परिस्थिती में सरकार और पुलिस के अलावा, खुद के लिए कदम उठाना भी जरूरी है। ऐसे में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताएंगे ऐसी 6 एप्लिकेशन्स जो हर लड़की के समार्टफोन में सरक्षा हेतु जरूरी हैं 


दामिनी: 16 दिसंबर, 2012 के निर्भया कांड के बाद ये ऐप डेवेलप किया गया था। इस ऐप को डाउनलोड करते वक्त आप जिसका चाहें (पुलिस, फ्रेंड्स, फैमिली) नंबर रजिस्टर कर सकते हैं। अगर आप किसी खतरे में हैं तो एक क्लिक से रजिसटर्ड नंबर पर मैसेज सेंड हो जाएगा और ऐप ऐक्टिव होने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर पर फोटो खिंचना शुरू हो जाएगी और रेजिसटर्ड नंबर पर सेंड हो जाएगी। साथ ही इसका डाटा मोबाइल क्लाउड पर भी सेव हो जाता है, ताकि अगर फोन तोड़ दिया जाए तब भी आपका डाटा स्टोरेज से निकाला जा सके।

सर्किल ऑफ 6: ये ऐप कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। मगर ये सभी महिलाओं के लिए भी हेल्पफुल साबित हो सकता है, जिसके जरिए किसी भी मुसीबत में सिर्फ टैप करके अपने किसी घरवाले को मैसेज भेज सकती हैं। और तो और ये ऐप हिंदी में भी अवेलेबल है और इसमें दिल्ली के हेल्पलाइन नंबर भी पहले से फीड हैं।

स्क्रीम अलार्म: इस ऐप की खासियत है कि ये साउंड करने वाली ऐप है जिससे किसी भी तरह की मुसीबत होने पर, एक बटन दबाते ही औरत की चीख जैसे साउंड होने लगता है, ये साउंड आपके आस पास के लोगों को अलर्ट कर देती है कि आप मुश्किल में हैं।

विद यू: विद यू ऐप में मोबाइल का पावर बटन प्रेस करते ही, इमर्जेंसी में फीड कॉन्टैक्ट के पास आई एम इन डेंजर, आई नीड हेल्प, प्लीज फॉलो माई लोकेशन' जैसे मैसेज हर दो मिनट में जाते रहेगें। इस ऐप की पहल टीवी शो गुमराह ने की है।

सस्पेक्ट रजिस्ट्री: ये ऐप भी और ऐप्स की तरह लोकेशन्स तो ट्रैक करता है, और साथ ही पैनिक बटन प्रेस करते ही आपके फोन में मौजूद सभी नंबर के पास 1 मिनट की वीडियो रेकॉर्डिंग सेंड हो जाएगी। फंग्शन ऑन करते ही आपकी फोटो, जगह और लोकेशन आपके फेसबुक पर अपलोड हो जाएगी।

वुमेंस सेफ्टी ऐप: इस ऐप में 'शेक और हैंड' का फीचर है जिसे ON करते ही फोन को थोड़ा शेक करते ही, आपके सारे डीटेल्स फीड कॉन्टेक्ट के पास सेंड हो जाएंगे। इस ऐप से बिना वजह मैसेज ना सेंड हो जाए इसलिए आप सेटिंग से शेक के ऑप्शन को कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : इस भैंसे की कीमत जानकार होंगे हैरान, करोड़ों की लग्जरी गाड़ियों से भी महंगा है ये भैंसा, देखे : photos

यह भी पढ़े : Boyfriend ने शराब पिलाकर Girlfriend के किए टुकड़े, देखे : photos

यह भी पढ़े : छात्रा को कहा- आओ चले घूमने, फिर दोस्तों के साथ चलती कार में किया गैंगरेप

यह भी पढ़े : यहां मिलता है रस्ते का माल सस्ते में... देखे : photos

More From technology

loading...
Trending Now
Recommended