संजीवनी टुडे

बचत खातों पर ब्याज दर कटौती के बाद लोन की दरें कम होने के आसार : रिपोर्ट

संजीवनी टुडे 13-08-2017 18:05:17

Loan rates may fall after interest rate cut on savings account report

 

नई दिल्ली। पिछले एक पखवाड़े में 3 बड़े बैंकों ने बचत खातों पर ब्याज दरें घटा दीं है। इसके नतीजतन अब बैंकिंग क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और इससे लोन पर ब्याज दरों में भी कमी आएगी। एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। 

PICS: एक ऐसा किला जिसके बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग
देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ने 31 जुलाई को एक करोड़ रुपये से अधिक बचत खाते में डिपॉज़िट पर ब्याज दर आधा प्रतिशत घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दी है। इसके बाद बैंक आफ बड़ौदा और ऐक्सिस बैंक ने भी पिछले हफ्ते 50 लाख रुपये तक बचत खाते के डिपॉज़िट पर ब्याज दर आधा प्रतिशत घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दी है। बाजार का अध्ययन करने वाली एजेंसी इंडिया रेटिंग्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि संपत्ति की गुणवत्ता पर लगातार दबाव और लोन की कमजोर मांग की वजह से बैंकों का मुनाफा प्रभावित हो रहा है। ऐसे में यह तय है कि अधिक नकदी वाले बड़े बैंक कमजोर बैंकों की तुलना में बाजार हिस्सेदारी ज्यादा हासिल करेंगे।

एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है, 'चूंकि ब्याज दर चक्र निचले स्थान पर आ गया है, मौजूदा देनदारियों के नए मूल्यांकन से दरों में और कमी आएगी। कुछ बड़े बैंकों द्वारा बचत खातों पर ब्याज दर में कटौती इसी दिशा में उठाया गया कदम है।'

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From business

loading...
Trending Now
Recommended