संजीवनी टुडे

आज से लॉन्च होगा भारत-22 ईटीएफ

संजीवनी टुडे 14-11-2017 12:06:31

India 22 ETF to be launched from today

नई दिल्ली। 14 नवंबर यानि आज मंगलवार से भारत-22 ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) निवेशकों के लिए खुल रहा है। यह 17 नवंबर को बंद होगा। इस ईटीएफ के जरिये सरकार का मकसद 8,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। यह ईटीएफ 22 ब्लूचिप कंपनियों का एक डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो होगा। यह सरकार के समग्र विनिवेश कार्यक्रम का एक हिस्सा है।

 

यह भी पढ़े: VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

यह सभी के लिए यानि इसमें हर कैटेगरी के निवेशक को 3% तक का अपफ्रंट डिस्काउंट दिया जायेगा । एंकर इन्वेस्टर्स के लिए 14 नवंबर को NFO खुलेगा,  वहीं  साथ ही रिटेल निवेशकों के लिए ये 15 नवंबर से 17 नवंबर तक खुलेगा।

 ईटीएफ के लिए शानदार 22 कंपनियां चुनी गईं हैं। वहीं भारत-22 ईटीएफ में 6 सेक्टर भी शामिल होंगे।  सरकार के साथ चर्चा के बाद ये शेयर चुने गए हैं। रिटेल निवेशक के लिए इसमें 17 नवंबर तक निवेश का मौका रहेगा।

ये आधारभूत सामग्री, ऊर्जा, वित्त, एफएमसीजी, औद्योगिक और उपभोक्ता सेवा से जुड़ी कंपनियां हैं। भारत-22 ईटीएफ में सेक्टोरल शेयर लिमिट 20% तक तय की गई है, जबकि ईटीएफ में कंपनी विनिवेश पर लिमिट 15% तय की गई है। इसमें तीन बैंक एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक शामिल हैं

यह भी पढ़े: गोरखपुर में अलगटपुर बांध टूटने से 4 जिलों में घुसा पानी देखिए VIDEO

भारत-22 ईटीएफ से भी छोटे निवेशक भी पीएसयू में निवेश के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। आसिफ  के बताये अनुसार,अगर केंद्र सरकार की ओर से किए जा रहे सुधारों से पीएसयू की स्थिति में सुधार या बेहतरी दिखती है तो भारत-22 ईटीएफ में निवेश मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है, लेकिन अगर इसके उलट तमाम सुधारों के बावजूद सरकारी बैंकों की खराब हालत जस की तस बनी रहती है तो इसमें निवेश से आपको  किसी तरह का कोई  लाभ नहीं होगा।

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From business

loading...
Trending Now
Recommended