संजीवनी टुडे

ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को मिलेगी हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा

संजीवनी टुडे 19-06-2017 09:38:06

नई दिल्ली। जल्द ही रेलवे 5000 करोड़ रुपए की लागत से हाईस्पीड मोबाइल कम्युनिकेशन कॉरिडोर तैयार कर रहा है। इस तैयारी के चलते रेल यात्री जल्द ही सफर के दौरान हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा का मुनाफा ले सकेंगे। इस सिस्टम से रेलवे के कर्मचारी (गैंगमेन) लोको पायलट और स्टेशन मास्टर को ट्रैक के हालात की सीधी (रियल टाइम) जानकारी दे सकेंगे। इससे ट्रेन ऑपरेशन के साथ संचालन में भी सुधार होगा।

 

रेल मंत्रालय के मुताबिक, मुख्य मार्ग पर पर 2541 किलोमीटर में नए कम्युनिकेशन सिस्टम ने काम शुरू कर दिया है। जबकि 3408 किलोमीटर मार्ग पर इसका काम तेजी से चल रहा है। कम्युनिकेशन कॉरिडोर बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने एक कंपनी को जिम्मा सौंपा है। यह कॉरिडोर PPP मॉडल के जरिए बनाया जा रहा है। रेल संचालन के लिए रेलवे फिलहाल वायरलेस सिस्टम का इस्तेमाल करता है। इसमें ड्राइवर और कंट्रोलर किसी ट्रेन का मार्ग तय करते हैं। 


हाईस्पीड कॉरिडोर से अलग-अलग रूट की ट्रेनों के संचालन में सुरक्षा और प्रबंधन के अतिरिक्त यात्रियों को ब्रॉडबैंड सेवा भी मिलेगी। यात्री आजकल हर समय इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहते हैं। चाहे वो ट्रेन में हों या स्टेशन पर। यह सिस्टम रेलवे के साथ यात्रियों की जरूरतों को पूरा करेगा। इससे आने वाले वक्त में यह मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन में नियंत्रण कक्ष और ट्रेन के चालक दल के साथ बेहतर कम्युनिकेशन बनाने में सहायक होगा।

 

sanjeevni app

More From business

Trending Now