संजीवनी टुडे

सस्ते में सेकंड हैंड सामान खरीदने या बेचने पर नहीं लगेगा जीएसटी

संजीवनी टुडे 16-07-2017 09:33:14

GST will not look cheap at buying or selling second hand goods

नई दिल्ली। शनिवार को सरकार ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सेकंड हैंड सामान खरीदने या बेचने पर जीएसटी नहीं लगेगा, बस शर्त यह है कि खरीद मूल्य से कम कीमत पर बेचा जाए। सरकार को यह स्पष्टीकरण जीएसटी की ‘मार्जिन स्कीम’ की वजह से जारी करना पड़ा है। मार्जिन स्कीम को लेकर सेकंड-हैंड सामान के डीलरों, खासतौर पर यूज्ड बोतलों के व्यापारियों में काफी असमंजस था। 

 

केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) नियमावली 2017 के नियम 32(5) में यह प्रावधान किया गया है कि जब सेकेंड हैंड या पुरानी या प्रयुक्त वस्तुओं की खरीद-बिक्री करने वाले व्यक्ति के जरिये कर योग्य आपूर्ति उसी रूप में या ऐसे मामूली फेरबदल के बाद की जाती है, जिससे संबंधित वस्तुओं का स्वरूप नहीं बदलता है और जब इस तरह की वस्तुओं की खरीद पर कोई इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं लिया गया हो, तो आपूर्ति का मूल्य बिक्री मूल्य और खरीद मूल्य के बीच का अंतर होगा।

इस सुविधा को मार्जिन स्कीम कहा गया है। जीएसटी एक्सपर्ट प्रीतम महुरे  के मुताबिक, अगर कोई पुराना सामान घाटे में बेचा जा रहा है तो उस पर जीएसटी नहीं लगेगा। मार्जिन स्कीम का लाभ सेकंड-हैंड सामान का कोई भी पंजीकृत डीलर ले सकता है।

कानून के नियम 32(5) का पालन करना होगा। दो राज्यों के बीच भी सेकंड-हैंड सामान की खरीद-फरोख्त के लिए इस स्कीम का मुनाफा लिया जा सकेगा। वित्त मंत्रालय के जरिये जारी एक बयान के मुताबिक, ऐसा करने से डबल टैक्सेशन से बचा जा सकेगा। 

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188 

 

More From business

loading...
Trending Now
Recommended