संजीवनी टुडे

DELHI NCER इलाकों में बढ़ते प्रदूषण को देख EPCA ने किए दिशा-निर्देश जारी

संजीवनी टुडे 07-11-2017 20:19:54

EPCA guidelines issued in view of rising pollution in DELHI NCER areas

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर इलाकों में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) ने कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। EPCA ने दिल्ली और एनसीआर में पॉल्यूशन से निपटने के लिए पार्किंग फीस चार गुना बढ़ाने का ऑर्डर दिया है। इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो का किराया भी कम करने को कहा गया है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: रूह कांप जाने वाली ठण्ड में इन्होने रचा ली शादी

    

EPCA चेयरमैन भूरे लाल और इसकी मेंबर सुनीता नारायण ने मंगलवार को पॉल्यूशन से निपटने के लिए कई कदमों का एलान किया। अथॉरिटी ने दिल्ली मेट्रो से ऑफ-पीक ऑवर्स के लिए 10 दिन तक किराया कम करने को कहा है। इसके अलावा मेट्रो में ज्यादा कोच जोड़े जाने के साथ ही इसके फेरे बढ़ाने का भी आदेश दिया गया है।

दिल्ली से लगने वाले राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से भी कहा गया है कि वो पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को दुरुस्त करें और ज्यादा बसें चलाएं। म्युनिसिपल कॉर्पोरेशंस से कहा गया है कि वो दिल्ली और एनसीआर में पार्किंग फीस चार गुना करें। दिल्ली-एनसीआर में सड़क निर्माण करने वाली जो एजेंसियां अब धूल प्रदूषण की रोकथाम के लिए तय मानकों का पालन नहीं करेंगी तो  उन पर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। 

यह भी पढ़े; वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

CISF ने भी उठाए कदम

दिल्ली मेट्रो और एयरपोर्ट सिक्युरिटी की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है। अपने जवानों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए उसने 8 हजार मास्क बांटे हैं। सीआईएसएफ के पांच हजार जवान मेट्रो जबकि एयरपोर्ट सिक्युरिटी के लिए एक हजार जवान तैनात हैं।  EPCA ने दिल्ली सरकार से कहा है कि अगर पॉल्यूशन के हालात और बिगड़ते हैं तो वो सख्त कदम उठाए।

एनजीटी ने सरकार को लगाई फटकार

NGT ने दिल्ली सरकार से पूछा है कि क्या आपको अंदाजा है कि बच्चे सांस भी नहीं ले पा रहे हैं, अभी तक आपने हेलिकॉप्टर से छिड़काव क्यों नहीं कराया है। NGT ने पूछा कि आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं। एनजीटी ने दिल्ली के साथ ही हरियाणा और यूपी से भी सवाल पूछे हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

 

More From national

loading...
Trending Now
Recommended