संजीवनी टुडे

फ्लाइट के आड़े आने वाली गंगन चुंबी इमारतों की ऊंचाई काट कर छोटी करने का फरमान

संजीवनी टुडे 16-07-2017 16:43:20

Cutting the height of the Gangan kissing buildings coming in the direction of flight

नई दिल्ली। अब फ्लाइट के आड़े आने वाली गंगन चुंबी इमारतों की ऊंचाई काट कर छोटी की जाएगी। नागरिक उड्डयन नियामक डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल ऐविएशन (डीजीसीए) ने ऐसी ही 70 इमारतों की ऊंचाई कम करने के आदेश दिए हैं, जो फ्लाइट के मार्ग में बांधा बन रही हैं। इनकों 60 दिन का समय दिया गया है।

ये इमारत अधिकांश विले पार्ले, सांताक्रुज और घाटकोपर के आसपास हैं। डी.जी.सी.ए. की ओर से इनको नोटिस जारी किया गया है। दरअसल, डीजीसीए की ओर से जून में जारी की गई नोटिस मुताबिक, विमान के रास्ते में आ रही बाधाओं में सिर्फ नई इमारतें नहीं, बल्कि 50 साल पुरानी दो मंजिली इमारतें भी हैं। 

अधिकांश पुरानी इमारतों के पास एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नकली हाइट क्लियरेंस सर्टिफिकेट है, जबकि अथॉरिटी ने 1978 से नो-ऑब्जेकक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) देना शुरू किया है। वहीं अधिकांश नई इमारतों को अपने बड़े हिस्से को ढहाना होगा। ये आदेश जून में अलग-अलग दिन जारी किए गए हैं और अगस्त में इनकी डेडलाइन है बॉम्बे हाई कोर्ट ने एएआई से ऐसी इमारतों की सूची मांगी है, जो विमान के मार्ग में बाधा बन रहीं हैं।

वहीं 45 ऐसी इमारतें भी हैं जिन्हें एनओसी तो मिला हैं, मगर उन्हें भी ऐसा नोटिस जारी किया जा सकता है। दरअसल, जांच में पाया गया है कि इनके पास एएआई के फर्जी एनओसी मिले हुए हैं। पुरानी इमारतों को जहां एक से छह मीटर तक अपनी ऊंचाई कम करनी है, वहीं नई इमारतों को अपने बड़े हिस्से को ढहाना होगा।

More From business

loading...
Trending Now
Recommended