संजीवनी टुडे

नोटबंदी के फैसले के बाद क्रेडिट और डेबिट कार्डों से लेनदेन केवल 7 फीसदी बढ़ा

संजीवनी टुडे 16-07-2017 21:31:46

After the ban the transaction with credit and debit cards increased only 7

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से लिए नोटबंदी के फैसले के बाद डिजिटल लेने देन में भारी बढ़ोतरी हुई है लेकिन एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार क्रेडिट और डेबिट कार्डों के जरिये लेनदेन में मात्र सात प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है हालांकि कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन में 23 फीसद का उछाल देखने को मिला है। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी संसदीय समिति को दी है। गौरतलब है कि नोटबंदी का फैसला केंद्र सरकार ने बीते साल 8 नवंबर को लिया था।

नोटबंदी और डिजिटल अर्थव्यवस्था की ओर बदलाव पर संसद की वित्त पर स्थायी समिति के समक्ष कई मंत्रालयों के अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन दिया था। संसदीय समिति को दी गई इस जानकारी में अधिकारी ने कहा कि सभी माध्यमों से डिजिटल लेनदेन नवंबर, 2016 के 2.24 करोड़ से 23 फीसद बढ़कर मई, 2017 में 2.75 करोड़ हो गया। सबसे ज्यादा इजाफा यूपीआई से लेनदेन में हुआ। यह नवंबर, 2016 के 10 लाख प्रतिदिन से बढ़कर मई, 2017 में तीन करोड़ प्रतिदिन पर पहुंच गया।
 
यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऐसी प्रणाली है जिसमें कई बैंक खातों को एकल मोबाइल अप्लिकेशन में जोड़ा जा सकता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आईएमपीएस या तत्काल भुगतान सेवा के जरिए लेनदेन इस अवधि में 12 लाख से बढ़कर 22 लाख हो गया। यह इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पैसे ट्रांसफर करने वाली सर्विस है। वहीं सबसे कम इजाफा प्लास्टिक कार्ड के जरिए लेनदेन में हुआ। नवंबर, 2016 के 68 लाख के आंकड़े से यह मई 2017 तक मात्र सात फीसद इजाफे के साथ 73 लाख तक ही पहुंचा।

More From business

loading...
Trending Now
Recommended