संजीवनी टुडे

गुजरात के परिधान कारोबार में 25 से 30 प्रतिशत की गिरावट, सरकार उठाये ठोस कदम

इनपुट - यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 01-08-2019 19:55:36

सालाना कारोबार वाले व्यवसाय में पिछले दो साल में 25 से 30 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है।


अहमदाबाद। देश भर में परिधान और तैयार वस्त्रों की बिक्री के अग्रणी केंद्र गुजरात के अहमदाबाद में अरबों रूपये के इस सालाना कारोबार वाले व्यवसाय में पिछले दो साल में 25 से 30 प्रतिशत की कमी दर्ज की गयी है। कपड़ा व्यवसायियों के प्रमुख संगठन क्लोदिंग मैन्युफैक्चरर्स एंड ट्रेडर्स एशोसिएशन ऑफ अहमदाबाद के अध्यक्ष गिरिश कोठारी ने गुरूवार को यहां जीएमडीसी सम्मेलन केंद्र में अपने संगठन की ओर से आयोजित परिधान प्रदर्शनी सीजन- टू के मौके पर पत्रकारों से यह बात कही। 

उन्होंने यह भी दावा किया कि अगर सरकार ने उचित कदम विशेष रूप से भुगतान सुरक्षा के बारे में ठोस कदम नहीं उठाये तो परिधान विनिर्माता और कारोबारी भी किसानों की तरह बड़े पैमाने पर आत्महत्या के लिए मजबूर हो जायेंगे। सरकार के मौजूदा कदमों से इस धंधे पर बड़े कारपोरेट का कब्जा हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के अब तक दिख रहे दुष्प्रभाव के अलावा ग्राहकों के बदलते व्यवहार और ऑनलाइन खरीद की ओर झुकने, कारोबार के लिए आसानी से पैसे की उपलब्धता नहीं होने तथा बिके हुए माल के भुगतान आदि जैसी बातों के कारण इस धंधे में नकद का प्रवाह चक्र मंदा हो गया है और इसी वजह से कारोबार में कमी हुई है।

कोठारी ने कहा कि ऑनलाइन खरीदी के कारण रिटेल अथवा ऑफलाइन कारोबार खासा प्रभावित हुआ है। साथ ही कारोबार के लिए पूर्व में अन्य व्यवसायियों से मिल जाने वाली सर्राफी पूंजी पर सरकारी रोक और बिके हुए माल के भुगतान की गारंटी नहीं होने जैसी बातें कारोबार पर प्रतिकूल असर डाल रही हैं। हालांकि जीएसटी जैसे उपाय से मुख्य रूप से असंगठित इस क्षेत्र को संगठित करने में खासी मदद मिल रही है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उन्होंने कहा कि सर्राफी प्रणाली कोई गैरकानूनी नहीं थी और जब भी धंधे में अचानक पैसे की जरूरत पड़ती थी तो मिल जाती थी पर अब बैंक से रिण लेने में समय लगता है। हालांकि बड़ी समस्या भुगतान में गड़बड़ी और इसके फंस जाने का है। ऐसा होने पर हमारे पास अदालतों के चक्कर लगाने के अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं है। अगर सरकार केवल हमारे भुगतान की गारंटी के लिए कदम उठाये तो हम बैंक रिण के बगैर भी अपना धंधा आसानी से कर सकते हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

yhjy

More From business

Trending Now
Recommended