संजीवनी टुडे

178 साल पुरानी कंपनी थॉमस कुक हुई दिवालिया, 22 हजार कर्मचारियों पर रोजी-रोटी का संकट

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-09-2019 16:05:09

ब्रितानी कंपनी थॉमस कुक ने दिवालिया होने की घोषणा करते हुये उसकी सभी उड़ानें और छुट्टियों के पैकेज रद्द कर दिये हैं।


लंदन। पर्यटन पैकेज मुहैया कराने वाली ब्रितानी कंपनी थॉमस कुक ने दिवालिया होने की घोषणा करते हुये उसकी सभी उड़ानें और छुट्टियों के पैकेज रद्द कर दिये हैं।

यह खबर भी पढ़े: पीएम मोदी के 'अबकी बार ट्रंप सरकार' वाले बयान पर भड़की कांग्रेस, कहा- आप हमारे प्रधानमंत्री हैं...

थॉमस कुक समूह की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर इसकी जानकारी दी गयी है। इसमें लिखा है “थॉमस कुक यूके और उसकी संबद्ध इकाइयों की अनिवार्य दिवाला प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है और अब यह सरकारी ‘रिसिवर’ के नियंत्रण में है। हमारा ब्रितानी कारोबार तत्काल प्रभाव से बंद है और भविष्य की सारी उड़ानें तथा छुट्टियाँ रद्द कर दी गयी हैं।”

थॉमस कुक 178 साल पुरानी कंपनी है। इस कंपनी ने 1841 में बिजनेस शुरू किया था। फिलहाल ये कंपनी 16 देशों में कारोबार करती है। कंपनी पर 125 करोड़ पाउंड का कर्ज है। इससे समूह के दुनिया भर में कार्यरत तकरीबन 22 हजार कर्मचारियों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।

विस्तृत जानकारी के लिए ‘होम पेज’ पर एक लिंक दिया गया है जिसमें बताया गया है कि उसके तथा समूह की सभी कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सभी सेवायें रद्द कर दी गयी हैं। इसमें थॉमस कुक एयरलाइन और उसकी खुदरा दुकानें भी शामिल हैं।

कंपनी ने बताया कि जो यात्री उसके पैकेज पर ब्रिटेन से बाहर हैं उनके वापस लौटने के लिए 23 सितंबर से 06 अक्टूबर तक विशेष उड़ानों का प्रबंध किया जा रहा है। दो सप्ताह की इस अवधि के बाद यात्रियों को वापस लौटने का इंतजाम स्वयं करना होगा।

यह खबर भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर: किश्तवाड़ में चार बड़ी वारदातों को अंजाम देने वाले तीन आतंकी गिरफ्तार

जो यात्री अभी देश से बाहर नहीं गये हैं उनसे कहा गया है कि उनकी बुकिंग रद्द हो गयी है और वे हवाई अड्डे पर न जायें। कुछ जगहों से यात्रियों को वापस लाने के लिए दूसरी विमान सेवा कंपनियों के साथ मिलकर भी प्रबंध किये जा रहे हैं।

ब्रिटेन की एक अदालत ने सोमवार को थॉमस कुक समूह और उसकी संबद्ध कंपनियों को दिवालिया घोषित करते हुये उसकी संपत्तियाँ जब्त कर नीलाम करने का आदेश दिया।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From business

Trending Now
Recommended