संजीवनी टुडे

देश को पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मिलकर करना होगा काम: पीएम मोदी

संजीवनी टुडे 15-06-2019 20:00:04

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्याकल में निति आयोग की पहली बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2024 तक भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हम सब को मिलकर काम करना होगा


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्याकल में निति आयोग की पहली बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2024 तक भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हम सब को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अगर इतनी बड़ीअर्थव्यवस्था खड़ी करनी है तो राज्यों को स्वस्थ मन से कार्य करना होगा।  पीएम मोदी ने शनिवार को यहां कहा कि साल 2022 तक हम किसानों की आय दोगुनी करना चाहते हैं और इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है । 


उन्होंने कमजोर मानसून पर चिंता जताते हुए कहा कि सूखे की समस्या से निपटने की जरूरत है। राज्य और केंद्र सरकार को मिलकर सूखे की गंभीर समस्या से लड़ना होगा। पीएम ने बैठक में उपस्थित मुख्यमंत्रियों से निर्यात बढ़ाने पर जोर देने की अपील की।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' के साथ काम करेगी।

उल्लेखनीय है कि समाप्त हुए मई माह में देश का निर्यात 3.93 फीसदी बढ़कर 30 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वाणिज्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स और रसायन क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से कुल निर्यात बढ़ा है।

हालांकि, इस दौरान व्यापार घाटा बढ़कर छह महीने के उच्चस्तर पर पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार मई में आयात भी 4.31 फीसदी बढ़कर 45.35 अरब डॉलर रहा। इस तरह व्यापार घाटा बढ़कर 15.36 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From budget

Trending Now
Recommended