संजीवनी टुडे

हम आपके हैं और आप मेरे हैं, जब तक जिएंगे आपका सदैव ख्याल रखेंगेः नीतीश कुमार

संजीवनी टुडे 27-10-2020 17:53:05

बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने एक दिन में सात सभाओं को नालंदा के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को संबोधित करते हुए कहा कि इस धरती को प्रणाम करने आए हुए हैं।


पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार ने एक दिन में सात सभाओं को नालंदा के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को संबोधित करते हुए कहा कि इस धरती को प्रणाम करने आए हुए हैं। कोरोना कहीं खत्म हो जाता है, कहीं शुरु हो जाता है। देश में 10 लाख की आबादी पर जितना जांच हो रहा है उससे 5 हजार ज्यादा बिहार में हो रहा है। आपने जो मौका दिया काम किया, मौका दीजिएगा तो आगे काम करेंगे, आपसे मिलेंगे, जो काम बचा हुआ है उसको भी पूरा करा देंगे। हमने न्याय के साथ विकास किया। हर इलाके का विकास, हर तबके का उत्थान, हाशिए पर जो हैं उनको मुख्यधारा से जोड़ा, महिला, आदिवासी, अल्पसंख्यकों के लिए भी काम किया। 

उन्होंने कहा कि क्राइम, करप्शन, कम्यूनिलिज्म को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। आपलोग भाईचारे, सद्भावना के साथ रहिए। जल-जीवन-हरियाली अभियान में 24 सौ करोड़ की लागत से काम कर रहे हैं। बिजली से पटवन के लिए पॉवर सबस्टेशन बनाए गए। इस्लामपुर-नालंदा 30 किमी मार्ग को भी बनाया गया। 

उन्होंने कहा कि नानन्द से ही नालंदा का नामकरण हुआ है। हम आपके हैं और आप मेरे हैं, जब तक जिएंगे आपका सदैव ख्याल रखेंगे। जब से हमलोगों ने पार्टी बनाया तब से आपने साथ दिया, सांसद बनाया, बिहार में सरकार बनने के बाद जो साथ दिया है वो भूल नहीं सकते। हमने समाज के हर तबके के उत्थान, हर क्षेत्र के विकास के लिए काम किया है। आपसे आग्रह करने आए हैं कि आपने मुझे बहुत कुछ दिया। जो राजगीर और नालंदा का विकास हुआ है उसके बारे में सभी जानते हैं। 

बचपन में बख्तियारपुर से 4 घंटे में ट्रेन से राजगीर आते थे। सात दिनों तक रहकर एक-एक इलाके का दौरा करने के बाद विकास का काम किया। जल-जीवन-हरियाली अभियान के दौरान भी आए हैं। देश में इतना बड़ा सैनिक स्कूल शायद ही कहीं है। 500 एकड़ नालंदा विवि को देकर बनवाया। अगली बार आएंगे तो सारे प्रखंडों में जाएंगे, संवाद कायम करेंगे जो जरुरत होगी उसको पूरा करेंगे। हर घर नल, बिजली, पक्की नली, गली का निर्माण कराया है। खुले में शौच से मुक्ति मिल जाए, स्वच्छ पानी पीने को मिल जाए तो 90 प्रतिशत बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि आगे मौका मिला तो गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कराएंगे, जिससे गांव में उजाला ही उजाला रहेगा। इसके अलावे हर खेतों तक सिंचाई का पानी पहुंचा देंगे। गांव को शहरों से जोड़ने  के लिए सड़कों का चौड़ीकरण, बाइपास, ओवर फ्लाई का निर्माण किया जाएगा। पशुपालकों के लिए आठ से दस पंचायत पर पशु चिकित्सालय बनवाएंगे और पशुओं के लिए मुफ्त दवा भी उपलब्ध कराएंगे। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 10 लाख युवाओं ने ट्रेनिंग लिया। नई तकनीकी का हर जिले में प्रशिक्षण युवाओं को और भी देंगे। एक अपील करेंगे प्रेम, भाईचारे, सद्भावना का माहौल बनाकर रहिए, तभी समाज बढ़ रहा है।

यह खबर भी पढ़े: 2+2 वार्ता: भारत और अमेरिका के बीच इन पांच समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, दोनों देशों की दोस्ती हुई मजबूत

यह खबर भी पढ़े: डिजिटल रथ के बाद भाजपा के संकल्प पत्र से सिंधिया की फोटो गायब, कांग्रेस ने कसा तंज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended